सिलीगुड़ी [जागरण स्पेशल]। अजवाइन इन, सर्दी की सारी बीमारियां आउट। जी हां, अजवाइन में इतने औषधीय गुण हैं, जिनके बारे में पूरा बताया भी नहीं जा सकता। खासकर पूर्वोत्तर समेत देश के जिन-जिन इलाकों में ज्यादा सर्दी पड़ती है, उनको जाड़े के मौसम में प्रतिदिन अजवाइन का सेवन करना ही चाहिए।
दादी-नानी बताया करती थीं कि यह औषधीय गुणों की खान है। सर्दी के मौसम में तो इसका सेवन हर उम्र के लोगो लिए जरूरी है। यह हर किसी की रसोई में होता भी है। हमारी दादी-नानी ने जो बताया, आइए उसके अनुसार जानते हैं अजवाइन किन-किन परेशानियों में काम आती है। यदि आपको सर्दी के मौसम में उल्टी या पतला दस्त होता है तो समझ लें कि सर्दी ही लगी है। घर में रखी अजवाइन को एक चम्मच गुड़ के साथ खाने या गर्म पानी के साथ लेने से तुरंत आराम मिलेगा। 
नशे की लत छुड़ाने में कारगर
 नशे की लत लगी है और इसे छोड़ना चाहते हैं तो ये दो नुस्खे अपना लें। पहला, स्मोकिंग की लत में अजवाइन रुई के बीच रखें और इसे जलाकर इसका धुआं लेने से इस लत से छुटकारा मिल सकता है। अगर शराब पीने का मन कर रहा है तो एक चम्मच अजवाइन मुंह में रखें और इसे चूसते रहें, जब तक शराब की पीने की इच्छा खत्म नहीं हो जाती। हालांकि इन दोनों चीजों की लत छुड़ाने के लिए आपको कम से 2-3 हफ्ते तक ऐसा करना चाहिए।
दूर करती है दिल की बीमारियों को
अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने से दिल की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है।
अपच या गैस में है रामबाण
यदि आप अपच, दस्त और गैस से परेशान हैं तो 100 ग्राम अजवाइन में 15 ग्राम पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाकर पाउडर बना लें। इसे रोजाना आधा-आधा चम्मच खाकर पानी पीने से इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।
यौनशक्ति बढ़ाने में कारगर
 यौनशक्ति बढ़ाने में भी अजवाइन एक बढ़िया मसाला हो सकता है। इसके लिए 200 ग्राम पिसी अजवाइन को सफेद प्याज के रस में भिगोकर सुखा लें। भिगोने-और सुखाने की प्रक्रिया को दो बार और दोहरा लें। फिर इस सूखी अजवाइन के दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच देसी घी और चार चम्मच चीनी मिलाकर रोजाना सुबह खाकर गुनगुना पानी पी लें। आयुर्वेद में ऐसा माना गया है कि इस पाउडर को लगातार 21 दिन तक सेवन करने से यौनशक्ति प्रबल होती है। 
भूख बढ़ाए
 अजवाइन भूख बढ़ाने का काम करती है। एक चम्मच पिसी अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ खाने से जमकर भूख लगती है।
मोटापा की समस्या से दिलाती है निजात
अजवाइन न केवल पाचन को बेहतर बनाती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाती है। इसके पानी को रोज सुबह पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिलती है और पेट सुचारू ढंग से काम करता है।
पीरियडड्स के दौरान दर्द से दिलाती है छुटकारा
 पीरियड्स के दौरान यदि दर्द होता है तो चार चम्मच कच्ची अजवाइन को दो चम्मच सेंधा नमक के साथ पीस लें। इस पीरियड्स के दिनों में आधा-आधा चम्मच रोजाना खाएं। दिन खत्म होने के बाद इसे खाना बंद कर दें। दांत दर्द करे तो करें सेवन
अगर दांत में दर्द या गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसी अजवाइन डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी हल्का गुनगुना रहे तो इससे मुंह में लेकर कुछ दर तक गरारा करें फिर कुल्ला करके फेंक दें। 
कारगर है कान के दर्द में भी
सर्दी में कई लोगों को कान दर्द परेशान करता है। ऐसे में इस जानलेवा दर्द से आपको अजवाइन बचा सकती है। करना बस इतना है कि एक चम्मच अजवाइन को दो चम्मच तिल के तेल के साथ मिलाकर गरम कर लें।इस तेल को छान लें और हल्का गरम कान में डालें। इससे दर्द में आराम मिलेगा और कान के अंदर फुंसी होगी तो वह भी फूट जाएगी। 
फ्लू के बाद खांसी को भगा देती है दूर
एक चौथाई चम्मच अजवाइन, चुटकी भर नमक और एक लौंग को मुंह में रखकर चबाते रहें और इसका रस चूसते रहे। फिर कुछ देर बाद इसे खा लें। ऐसा करने से फ्लू के बाद हुई खांसी और गले के खराश में आराम मिलेगा।
डायबिटीज का है दुश्मन
 बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते आजकल हर दूसरा आदमी मुधमेह यानि कि डायबिटीज की बीमारी से घिरा हुआ है। अजवाइन का पानी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी की जड़ मारने में कारगार है। 

Posted By: Rajesh Patel

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस