Move to Jagran APP

मिरिक में अंतरराष्ट्रीय तामांग सम्मेलन शुरू, रविवार को होगा समापन

दार्जिलिंग हिल्स इलाके में पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध मिरिक के आहले खेल मैदान में चौथा अंतरराष्ट्रीय तामांग सम्मेलन का भव्य आगाज हो गया। इसका समापन 16 दिसंबर को होगा।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 11:17 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 11:17 AM (IST)
मिरिक में अंतरराष्ट्रीय तामांग सम्मेलन शुरू, रविवार को होगा समापन
मिरिक में अंतरराष्ट्रीय तामांग सम्मेलन शुरू, रविवार को होगा समापन
मिरिक [संवादसूत्र]। दार्जिलिंग हिल्स इलाके में पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध मिरिक के आहले खेल मैदान में चौथा अंतरराष्ट्रीय तामांग सम्मेलन का भव्य आगाज हो गया। इसका समापन 16 दिसंबर को होगा। पहले दिन राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव एवं जीटीए के चेयरमैन विनय तामांग ने हिस्सा लिया। विभिन्न देशों से आए हुए तामांग प्रतिनिधियों ने भी शिरकत की।
इस दिन आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न पारंपरिक खाद्य पदार्थ एवं विभिन्न जातीय सामग्री के स्टाल से लैस सम्मेलन परिसर में दोनों अतिथियों ने भगवान गौतम देव की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। जीटीए चेयरमैन विनय तामांग ने तीन दिवसीय सम्मेलन की सफलता की कामना करते हुए तामांग समुदाय की भाषा, साहित्य, संस्कार, संस्कृति एवं परंपरा के बारे में प्रत्येक को जागरूक रहने की जरूरत पर जोर दिया।
पर्यटन मंत्री गौतम देव ने कार्यक्रम में निमंत्रण किए जाने को लेकर आयोजक समिति को धन्यवाद देते हुए सरकार की ओर से तामांग समुदाय के उत्थान के लिए कई योजनाओं को लागू करने की जानकारी दी।
इस अवसर पर आयोजक समिति की ओर से मंत्री गौतम देव, विनय तामांग को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम स्थल में रखे गए तामांग विकास एवं सांस्कृतिक बोर्ड द्वारा रखे गए संस्थापकों की तस्वीर के साथ विभिन्न जातीय सामग्री की प्रदर्शनी की सभी लोगों ने प्रशंसा की।
आगामी 16 दिसंबर के दिन समापन होने वाले सम्मेलन में विदेशों से आए अतिथियों को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में पारंपरिक नृत्य के साथ गीत भी प्रस्तुत किया गया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.