-रामकृष्ण कन्या उच्च माध्यमिक स्कूल ने किया अनित थापा को सम्मानित

-----

जागरण संवाददाता,कर्सियाग:

स्थानीय रामकृष्ण कन्या उच्च माध्यमिक स्कूल आयोजित एक कार्यक्रम के बीच स्कूल की ओर से जीटीए के प्रमुख कार्यपाल अनित थापा को सम्मानित किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए अनित थापा ने कहा कि शिक्षा पहाड़ की बड़ा मुद्दा है। हमारी पहचान शिक्षा दिला सकती है। शिक्षा के लिए सरकार ने सहूलियत दिया है,परंतु व्यवस्थापन ठीक नहीं होने के कारण ही यहा होनेवाली कार्य ठीक नहीं हुई है। मैंने शिक्षा को ही प्राथमिकता देकर कार्य करने की सोंच बनाई है, हमारी प्राथमिक शिक्षा ही ध्वस्त हो गई है।

प्राथमिक शिक्षा को गुणात्मक बनाने की अपनी योजना रहने के बारेमें जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मैं अपने कार्यकाल के दौरान शिक्षा व्यवस्था को रूपातर करना चाहता हूं।

विद्यार्थियों से लेकर शिक्षक तक की स्कूल में चाहनेवाली पूर्वाधार ठीक करूंगा। बच्चें स्कूल में कंप्यूटर चला सकेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिक शिक्षा ध्वस्त हो चुकी है,माध्यमिक शिक्षा भी ध्वस्त होते जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा को बचाने के लिए मुझे प्राथमिक शिक्षा को बचाना ही पड़ेगा।

इस दौरान विशेषकर विद्यार्थियों को ध्यानाकर्षण कराते हुए उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का मुख्य कार्य पढ़ना है। पढ़े हुए व्य1ित कल के दिन में कुछ न कुछ कार्य करके जीविका उपार्जन करता ही है। अनपढ़ व्य1ित की अधिक बहाना होती है।

इस दौरान रामकृष्ण कन्या उच्च माध्यमिक स्कूल की प्रधानाध्यापिका श्रीमती चन्द्रकला सुब्बा ने अनित थापा को इस स्कूल को आवश्यक पूर्वाधार व स्कूल बैंड के लिए एक ज्ञापन भी सुपुर्द किया।

इसके संदर्भ में अनित थापा ने इस वित्तीय वर्ष में नहीं,बल्कि अगले वित्तीय वर्ष में स्कूल द्वारा सुपुर्द किये गये ज्ञापन पर कार्य करने का वचन दिया। उन्होंने कहा कि मेरी आदत ऐसी है कि मैं सोंची हुई व हाथ में ली हुई कार्य को करके ही छोड़ता हूं।

अब इस स्कूल के बच्चों को शिक्षकों द्वारा अच्छे डेस्क,बेंच में बैठकर शिक्षा देने का कार्य किया जायेगा। यहा की शैक्षिक वातावरण और सुदृढ़ होकर जायेगा। समारोह में इस स्कूल के विद्यार्थियों व शैक्षिक कर्मचारियों की विशेष उपस्थिति थी।

Edited By: Jagran