Move to Jagran APP

Rain and landslide: भूस्खलन से सिक्किम व कलिमपोंग तथा डुआर्स मार्ग ठप, सैकड़ों यात्री जाम में फंसे

Rain and landslide दार्जिलिंग में पिछले सात दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 31 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग दस में भूस्खलन का सिलसिला जारी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 12:21 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 12:21 PM (IST)
Rain and landslide: भूस्खलन से सिक्किम व कलिमपोंग तथा डुआर्स मार्ग ठप, सैकड़ों यात्री जाम में फंसे
Rain and landslide: भूस्खलन से सिक्किम व कलिमपोंग तथा डुआर्स मार्ग ठप, सैकड़ों यात्री जाम में फंसे

कालिम्पोंग,जेएनएन। दार्जिलिंग में पिछले सात दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 31 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग दस में भूस्खलन का सिलसिला जारी है। सिलीगुड़ी से डुआर्स को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 31 एवं सिलीगुड़ी से सिक्किम एवं कालिम्पोंग जिले को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग दस गुरूवार की सुबह भूस्खलन आने के कारण राजमार्ग ठप हो गया।

loksabha election banner

आज सुबह पांंच बजे के करीब राष्ट्रीय राजमार्ग 31 सेवक पुलिस पोस्ट के कुछ ही दूर आगे की सड़क पर पहाड़ से गीली मिटटी , पत्थर एवं पेड़ आने के कारण बंद हो गया। ऐसे ही हालत सेवक काली मंदिर के पास हैं जहां पर भी पहाड़ से गीली मिट्टी सड़क पर आ गिरी है जिससे छोटी गाड़ियों को उक्त जगह से धक्के देकर पास करने की नौबत आ पड़ी।

सिलीगुड़ी से सेवक पार होने के साथ राजमार्ग दस के सेतिझोड़ा में बहुत अधिक मात्रा में पहाड़ोंं से पत्थर आने के कारण सिक्किम एवं कालिम्पोंग से निकली गाड़ी सेतिझोड़ा के एक पार तो सेवक से सिक्किम एवं कालिम्पोंग के तरफ आने वाले गाड़ी सेतिझोड़ा के उस पार लम्बी कतार में खड़ी हैं। दोनों राजमार्ग पर पीडब्लूडी विभाग मशीन से सड़क का मालबा साफ़ करने में जुटा है।

जानकारी हो कि सिलीगुड़ी में समतल व हिल्स में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कालिम्पोंग-सेवक के बीच कालीझोरा में भूस्खलन हुआ है। इसी तरह से सिक्किम में भी मानसून की बारिश शुरू हो गई है। सिक्किम सरकार ने राहत बचाव कार्य के लिए सभी विभाग को तैयारी दुरुस्त करने को कहा है। सिलीगुड़ी के निचले वार्ड में बारिश का पानी भर गया। उक्त पानी महानंदा में जा नहीं पा रहा है। 

इस बीच, पश्चिम बंगाल में लगातार बारिश के कारण दार्जिलिंग के टिंधरिया में भूस्खलन हुआ, जिससे एक घर, एक ट्रक और मोटर बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। एनएच 55 अवरुद्ध हो गया है। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे डीएचआर टॉय ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया है। भूस्खलन हटाने का काम चल रहा है।

भूस्खलन की वजह से एनजेपी-दार्जिलिंग ट्वॉय ट्रेन सेवा ठप
बारिश की वजह से तीनधरिया समेत दार्जिलिंग पार्वत्य में क्षेत्र में कई जगहों पर हुए भू-स्खलन की वजह से एनजेपी-दार्जिलिंग ट्वॉय ट्रेन परिसेवा ठप हो गई है। दार्जिलिंग हिमालयन सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को दोनों ओर से ट्वॉय ट्रेन नहीं चली। हालांकि कर्सियांग-दार्जिलिंग व घूम-दार्जिलिंग ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा जारी है। बताया गया कि बीते सोमवार की देर शाम से रातभर हुई बारिश से कई जगहों पर भू-स्खलन हो गया है। इस वजह से डीएचआर ट्रैक पर मिट्टी व पत्थर गिरा हुआ है।

इस बारे में एनएफ रेलवे कटिहार डिवीजन के एडीआरएम पार्थ प्रतीम रॉय ने बताया कि ट्रैक से मिट्टी व पत्थर हटाया जा रहा है।  उल्लेखनीय है कि बारिश के मौसम में हर साल रंगटंक से लेकर तीनधरिया व पगलाझोगरा विभिन्न जगहों पर भू-स्खलन से होने से ट्वॉय ट्रेन सेवा प्रभावित रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.