बड़ी कामयाबी

-न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन में एक दिन में 21 वैगनों की लोडिंग

-विभिन्न स्थानों पर खोले जा रहे हैं नए स्टेशन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

एनएफ रेलवे अपनी विभिन्न ग्राहक हितैषी पहलों से माल लोडिंग खंड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है।

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे द्वारा ट्रासपोर्टरों और ग्राहकों को मदद करने के लिए प्राय: सभी व्यवहार्य स्थानों पर नए लोडिंग और अनलोडिंग स्टेशन खोले जा रहे हैं। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी आवश्यक रूप से जीवित रखने में मदद मिली है और अन्य वस्तुओं को ट्रासपोर्टरों द्वारा रेल के जरिये नजदीकी स्टेशनों पर लाया जा सकता है जो परिवहन के अन्य मोड की तुलना में ज्यादा किफायती है।

इसके परिणामस्वरूप, पहली बार दो मार्च 2021 को पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से बिहार के फतुहा के लिए 21 वैगन कोकाकोला के उत्पाद लदे एक मिनी रेक लोड किया गया। कल असम के आजरा से अरूणाचल प्रदेश के नाहरलागुन के लिए भी पेप्सी ब्राड के वातित पेय पदार्थो की 100 वीं पार्सल वैन लोड की गई थी। लौह और इस्पात की खेपों से भरा पहला रैक भी पिछले सप्ताह डेकारगाव स्टेशन पर अनलोड किया गया। इससे पहले 310 मोटर ट्रैक्टरों को दो रेकों में लोड किया गया था, जहा प्रत्येक में 25 वैगन थे, को असम के चागसारी रेलवे साइडिंग से उत्तर प्रदेश के दादरी अंतर्देशीय कंटेनर डिपो के लिए बुक किया गया था। पहली बार जल आपूíत के लिए बड़े आकार की पाइप, दूध और खाद्य पदार्थ जैसे स्नैक्स और बिस्कुट आदि भी लादे जा रहे हैं।

फरवरी माह के दौरान धूपगुड़ी, फालाकाटा एवं चाग्राबाधा जैसे स्टेशनों से 140 पार्सल वैनों पर आलू लादे गये थे। बासुगाव से 42 वैगनों पर बास लादे गये थे। बाग्लादेश में दामदीम से बिरोल के लिए 58 वैगनों पर स्टोन चिप्स लादे गये थे। कूचबिहार से 34 पार्सल वैनों पर जूट लादे गये थे और आजरा से 11 पार्सल वैनों पर पेप्सी उत्पाद लादे गये थे। इसके अतिरिक्त धातु की तलछट लादे 42 वैगनों की पहली बार के लिए स्टार साइडिंग से धूपगुड़ी के लिए भेजा गया।

उल्लेखनीय है कि माल परिवहन की मात्रा बढ़ाने के लिए पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ने रेलवे बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार सभी पाच मंडलों अर्थात कटिहार, अलीपुरद्वार, रंगिया, लामडिंग और तिनसुकिया में और जोनल मुख्यालय स्तर पर व्यवसाय विकास इकाई (बीडीयू) की स्थापना की है। ये बीडीयू स्थानीय ट्रासपोर्टरों और उद्योग/उत्पादन घरानों के साथ लगातार संपर्क में हैं ताकि उन्हें परिवहन और लोजेस्टिक समाधान प्रदान किया जा सके। इस पहल के परिणामस्परूप अब रेलवे में किफायती लागत पर ढुलाई के लिए नये प्रकार की सामग्री आ रही हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021