Move to Jagran APP

प. बंगाल में किसानों के लिए आए अच्छे दिन, कृषक बंधु के रूप में बरसी सरकार की ममता

पश्चिम बंगाल में किसानों के लिए अच्छे दिन आ गए हैं। लोकसभा चुनाव के चंद पहले किसानों पर राज्य सरकार भरपूर ममता उड़ेल रही है। पूरी जानकारी के लिए पढ़िए इस खबर को...।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 12:36 PM (IST)
प. बंगाल में किसानों के लिए आए अच्छे दिन, कृषक बंधु के रूप में बरसी सरकार की ममता
प. बंगाल में किसानों के लिए आए अच्छे दिन, कृषक बंधु के रूप में बरसी सरकार की ममता

 सिलीगुड़ी [राजेश पटेल]। लोकसभा चुनाव करीब है, सो सभी पार्टियों की नजर किसानों पर है। इसमें पश्चिम बंगाल की ममता सरकार भला कैसे पीछे रहे। इसने एक कदम आगे बढ़कर किसानों पर ममता की बरसात ही कर दी है। यहां किसानों के लिए अच्छे दिन आ गए हैं। पूरे राज्य में किसानों के लिए सुनिश्चित आय के लिए कृषक बंधु योजना शुरू कर दी है। इस आशय का निर्देश सभी जिलाधिकारियों को भेज दिया गया है। इसका क्रियान्वयन तत्काल प्रभाव से करना है।

loksabha election banner

     राज्य सचिवालय नबान्न से गत 17 जनवरी को जारी इस आशय का पत्र जिला प्रशासन को 25 जनवरी को मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि कृषि भारतीय अर्थ व्यवस्था का बड़ा सेक्टर है। पश्चिम बंगाल में करीब दो तिहाई आबादी इससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ी है। इनमें करीब 96 फीसद किसान लघु या सीमांत हैं, जिनके सामने खेती के लिए हर साल आर्थिक समस्या आ जाती है। इनकी तथा इनके परिवार की आजीविका पूरी तरह के खेती पर ही निर्भर है। यदि कमाऊ सदस्य की किसी कारण से हो गई तो और समस्या आ जाती है। 

     लिहाजा राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एक एकड़ से ज्यादा खेत वाले किसान को हर साल कृषक बंधु योजना के तहत सुनिश्चित आय के लिए पांच हजार रुपये दो बार में दिए जाएंगे। आधी रकम खरीफ के समय जून में तथा आधी रबी के समय नवंबर में दी जाएगी। एक एकड़ से कम खेत वाले किसान को एक हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। 

    यदि परिवार के कमाऊ सदस्य जिसकी उम्र 18 से 60 वर्ष तक हो, उसकी किसी भी कारण है मौत हो जाती है तो उसके द्वारा नामित या परिवार के किसी सदस्य को एकमुश्त दो लाख रुपये दिए जाएंगे। यह योजना उनके लिए भी है, जो बटाई पर खेत लेकर खेती करते हैं। 

    पत्र में सरकार के एडिशनल मुख्य सचिव नवीन प्रकाश ने कहा है कि यह योजना तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। चालू रबी सीजन के लिए यह राशि पहली फरवरी से किसानों के खातों में भेजनी शुरू कर दी जाएगी। कमाऊ सदस्य की मौत पर दो लाख रुपये की सहायता की योजना गत पहली जनवरी से ही लागू है। किसानों को यह सहायता डिस्ट्रिक्ट सेंट्र्ल कोऑपरेटिव बैंक के माध्यम से मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.