Move to Jagran APP

सीएए व एनआरसी के खिलाफ युमो की पदयात्रा व तृकां की सभा

जेएनएन कर्सियाग/दार्जिलिंग गोरखा जनमुक्ति युवा मोर्चा के तत्वावधान में नागरिकता कानून व एनआरसी

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 08:57 PM (IST)
सीएए व एनआरसी के खिलाफ युमो की पदयात्रा व तृकां की सभा
सीएए व एनआरसी के खिलाफ युमो की पदयात्रा व तृकां की सभा

जेएनएन, कर्सियाग/दार्जिलिंग/कालिम्पोंग : गोरखा जनमुक्ति युवा मोर्चा के तत्वावधान में नागरिकता कानून व एनआरसी के विरोध में दार्जिलिंग से कर्सियाग तक आयोजित पदयात्रा शनिवार सायं तकरीबन 6 बजकर 15 मिनट पर कर्सियाग मोटर स्टैंड पहुंचा।

loksabha election banner

यहा पहुंचते ही पदयात्रा में शामिल गोजमुमो केन्द्रीय कमेटी के अध्यक्ष विनय तामंग का भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान एनआरसी व सीएए के विरोध में व विनय तामंग, अनित थापा के पक्ष में जमकर नारेबाजी भी किया गया। इसके अलावा अमित शाह मुर्दाबाद, भाजपा मुर्दाबाद के नारे लगाए गए।

कर्सियाग मोटर स्टैंड में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए विनय तामंग ने कहा कि युवा मोर्चा ने नागरिकता कानून व एनआरसी के विरोध में 29 दिसंबर के दिन चौबीस घटाव्यापी दार्जिलिंग पहाड़ बंद का आह्वान किया था। परंतु वर्ष -2017 में हुई आदोलन के दौरान मैंने पहाड़ को स्ट्राईक फ्री जोन बनाने की घोषणा किया था। इसलिए इसे ध्यान में रखकर मैंने युवा मोर्चा के भाइयों से इसे स्थगित करने का आह्वान किया। उसके बाद इसके विरोध में दो चरणों में पदयात्रा करने का निर्णय लिया गया।

शनिवार प्रथम चरण के पदयात्रा का आयोजन दार्जिलिंग से कर्सियाग तक किया गया। दूसरे चरण के पदयात्रा का कार्यक्रम 5 जनवरी 2020 के दिन कर्सियाग से सिलीगुड़ी स्थित दार्जिलिंग मोड़ तक किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि हम बौद्धिक आदोलन करेंगे। हमारा आदोलन गणतात्रिक तरीके से होगा। पदयात्रा के दौरान शनिवार हुए कष्टों को भूलने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि यह कष्ट असम के डेढ़ लाख गोरखाओं को नागरिक संशोधन विधेयक व एनआरसी से हो रही कष्टों से कम ही है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के पदयात्रा को कर्सियाग से वाया गिद्ध पहाड़ - तीनधारिया होते हुए सिलीगुड़ी स्थित दार्जिलिंग मोड़ तक पहुंचाया जायेगा। नारी मोर्चा के सदस्यों को विशेष रूपसे इस पदयात्रा में सहयोग पहुंचाने का आह्वान भी उन्होंने किया।

बलराम छेत्री द्वारा संचालित समारोह को युवा मोर्चा के प्रवक्ता अमित खाती ने भी संबोधित किया। उन्होंने केन्द्र सरकार से गोरखाओं को उचित न्याय देने की माग रखा। इस दौरान बोर्ड आफ एडमिनिस्ट्रेशन (बीओए) के कार्यवाहक अध्यक्ष अनित थापा भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

वही दूसरी ओर हिल्स तृणमूल कांग्रेस दार्जिलिंग महकमा समिति की ओर से चौक बाजार में एनआरसी व सीएए के विरोध में सभा का आयोजन किया गया। इससे पहले रेलवे स्टेशन से निकालकर विशाल रैली जनसभा में तब्दील हो गया। पार्टी के पर्यवेक्षक राजेन मुखिया ने भारतीय नेपाली भाषी गोरखा को भाजपा द्वारा नागरिकता छिनने का षडयंत्र बताया। उन्होंने हर हाल में इस कानून का विरोध करने के लिए गोरखा समाज एक होकर राज्य की मुख्यमंत्री का साथ देने के लिए सभी से अपील की गई।

वही दूसरी ओर कालिम्पोंग जिला टीएमसी की ओर से सीएए व एनआरसी के खिलाफ विरोध रैली निकाली गई। कालिम्पोंग टीएमसी संरक्षक एवं राज्यसभा सदस्य शाता छेत्री, जिला समिति के सदस्य , बोर्ड के अध्यक्ष एवं विभिन जातियों के लोगों के द्वारा अपने हाथों में एनआरसी सीएए एवं कैब के खिलाफ तकती लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते दिखे। टाउन हाल परिसर से निकले रैली पूरे बाजार की परिक्रमा करते हुए त्रिकोणी पार्क में जाकर पथसभा में तब्दील हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.