Move to Jagran APP

अतिक्रमण का आलम हर ओर एक जैसा

-चार लोगों की मौत के बाद भी कोई बदलाव नहीं -फूलबाड़ी में एशियन हाइवे तक पर अवैध कब्जा -सड़क मानो ब

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 07:50 PM (IST)
अतिक्रमण का आलम हर ओर एक जैसा
अतिक्रमण का आलम हर ओर एक जैसा

-चार लोगों की मौत के बाद भी कोई बदलाव नहीं

loksabha election banner

-फूलबाड़ी में एशियन हाइवे तक पर अवैध कब्जा

-सड़क मानो बाइक और टोटो का बन गया स्टैंड जागरण विशेष

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी: सड़क पर अतिक्रमण और अवैध निर्माण की वजह से 2 दिन पहले ही सड़क हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है और 6 अन्य लोग घायल हो गए हैं। उसके बाद भी सिलीगुड़ी शहर तथा आसपास बाजार और नेशनल हाईवे की स्थिति सुधरी नहीं है। सड़कों पर अवैध अतिक्रमण जोर शोर से चल रहा है । इसके अलावा नेशनल हाईवे हो या फिर एशियन हाईवे सभी सड़कों पर बाइक तथा टोटो की पार्किंग ने भी एक बड़ी समस्या का रूप धारण कर लिया है। जिसकी वजह से सड़कों की चौड़ाई कम हो रही है और हमेशा ही सड़क दुर्घटना की आशका बनी रहती है। इसी क्रम में न्यू जलपाईगुड़ी थाना अंतर्गत फूलबाड़ी इलाके को भी शामिल किया जा सकता है। यहा एशियन हाईवे पर अतिक्रमण ने काफी जोर पकड़ लिया है। सुबह होते ही एशियन हाईवे के दोनों और बाइक पर था टोटो की पार्किंग हो जाती है। ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर नो पार्किंग का बोर्ड तो लगाया है लेकिन इसकी निगरानी करने वाला कोई नहीं है। जिसके कारण अतिक्रमण को रोक पाना संभव नहीं है। फूलबाड़ी हाट के निकट एशियन हाइवे पर अवैध कब्जा भी जस की तस है। दुकानदार सड़क किनारे दुकान लगा रहे हैं। अपने सामान को बाहर रख रहे हैं। ऐसी स्थिति में आने वाले दिनों में और भी कोई घटना हो जाए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। मिली जानकारी के अनुसार एशियन हाईवे फूलबाड़ी मोड़ होते हुए सीमांत चेक पोस्ट क्रॉस कर बाग्लादेश में प्रवेश करता है। इसी मोड़ से सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी 31 डी नेशनल हाईवे भी है। स्वाभाविक रूप से यहा वाहनों की आवाजाही काफी ज्यादा होती है। ऊपर से फूलबाड़ी चेकपोस्ट होकर नेपाल,भूटान और बाग्लादेश के बड़े ट्रक भी आवाजाही करते हैं। हाट के दिन स्थिति बद से बदतर सोमवार तथा शुक्रवार को यहा साप्ताहिक हाट भी लगता है। हाट के दिन तो हालत और भी खराब हो जाती है। दुकानदार और ग्राहक दोनों अपनी बाइक सड़क किनारे ही लगाते हैं। यही हाल टोटो का भी है। कहने को तो हाइवे पर टोटो की आवाजाही पुलिस ने बंद करा दी है। लेकिन इसका कोई असर नहीं हो रहा है। आलम यह है कि नेशनल हाईवे की बात क्या करें एशियन हाईवे तक पर लगातार टोटो की आवाजाही होती है। क्या कहना है स्थानीय लोग

स्थानीय लोगों का आरोप है कि फूलबाड़ी मोड में एशियन हाईवे 2 पर एक तरफ से कहें तो अवैध कब्जा हो गया है। हाट के दिन तो स्थिति काफी खराब हो जाती है। गाड़ियों की आवाजाही की बात क्या करें आम लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी होती है। ऐसी परिस्थिति में किसी भी दिन कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। इस मामले में फूलबाड़ी हाट कमेटी के सदस्य विजेंद्र राय का कहना है कि हाट के दिन स्थिति खराब होती है। सड़क पर टोटो और बाइक की पार्किंग होती है। इससे यहा के दुकानदार भी परेशान हैं। ग्राहक को हाट आने में परेशानी होती है। प्रशासन से इस मामले में कई बार हस्तक्षेप की माग की गई है,लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है। दूसरी ओर ग्राम पंचायत प्रधान दिलीप राय का कहना है कि ट्रैफिक व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की नहीं है। ट्रैफिक पुलिस को इस मामले को देखना चाहिए। वह इस मामले में पुलिस से बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.