Move to Jagran APP

रंग लाई जागरण की मुहिम, अवैध कब्जा हटाने सड़क पर उतरे मंत्री

-सालूगाड़ा से क्लब टाउन तक चला अभियान -कई स्थानों पर टीन की बेरीकेटिंग पर चला बुल्डोजर

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 10:09 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:20 AM (IST)
रंग लाई जागरण की मुहिम, अवैध कब्जा हटाने सड़क पर उतरे मंत्री
रंग लाई जागरण की मुहिम, अवैध कब्जा हटाने सड़क पर उतरे मंत्री

-सालूगाड़ा से क्लब टाउन तक चला अभियान

loksabha election banner

-कई स्थानों पर टीन की बेरीकेटिंग पर चला बुल्डोजर

-अवैध पक्का निर्माण को भी तोड़कर हटाया

-हाईड्रेन पर अवैध कब्जा करने वाले लोगों में दहशत

-आरोपियों के खिलाफ मुकदमे की भी तैयारी

-मंत्री ने कहा यह काम नगर निगम व मेयर का है परंतु जनता के हित में बाध्य होकर सड़क पर उतरा

-नगर निगम में विरोधी दल नेता व बोरो चेयरमैन ने लगातार अभियान चलाने की बात कही अशोक झा, सिलीगुड़ी : शहर के प्रमुख मार्गो के हाइड्रेन पर किए गए अवैध कब्जे के खिलाफ दैनिक जागरण की 26 नंवबर से चलाई जा रही मुहिम आखिरकार रंग लाई। राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव सह डाबग्राम फूलबाड़ी के विधायक गौतम देव गुरुवार को अवैध कब्जा और अतिक्रमण हटाने स्वयं सड़क पर उतरे। उनके साथ तृणमूल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सह नगर निगम में विरोधी दल नेता रंजन सरकार उर्फ राणा, पांच नंबर बोरो कमिटी चेयरमैन सह 37 नंबर वार्ड पार्षद रंजनशील शर्मा, दो नंबर बोरो चेयरमैन सह नौ नंबर वार्ड पार्षद प्रदीप गोयल, मुन्ना प्रसाद व कई तृणमूल नेता पूरी टीम के साथ मौजूद थे। सालूगाड़ा मोड़ से टाउन क्लब तक सड़क के दोनों तरफ हाइड्रेन पर किए गये अतिक्रमण को जेसीबी से तोड़ा गया। अभियान के दौरान किसी प्रकार का कोई विरोध ना हो इसे ध्यान में रखते हुए भक्तिनगर थाना के आइसी संजय तुंग, ट्रैफिक आइसी समेत बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और सुरक्षा बल मौजूद थे। इस अभियान से हाइड्रेन पर अतिक्रमण करने वालों में दहशत का माहौल है। अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान पता चला कि कई स्थानों पर हाइड्रेन पर ना सिर्फ अतिक्रमण किया गया बल्कि उसे पूरी तरह भरकर उसपर पक्का निर्माण भी किया जा रहा था। शिव कुमार अग्रवाल, मां दुर्गा बिल्डर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया। जहां जहां अतिक्रमण को जेसीबी द्वारा तोड़ा गया वहां से कुछ टिन व लोहा को बोरो कमेटी की ओर से जब्त कर ले जाया गया।

ऐसे चला अभियान

गुरूवार की सुबह सबसे पहले विधायक सह राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव, नगर निगम में विरोधी दल नेता रंजन सरकार, पांच नंबर बोरो चेयरमैन रंजनशील शर्मा, दो नंबर बोरो चेयरमैन प्रदीप गोयल अपने सहयोगियों के साथ सालुगाड़ा तिब्बती चिकित्सा केंद्र के सामने हाइड्रेन को लोहे के ग्रिल से घेराबंदी किए स्थान को व एक सीमेंट के बड़े बोर्ड को जेसेबी से तोड़वाना प्रारंभ किया। उसके आगे टाटा मोटर्स के सामने की घेराबंदी वाले स्थान, वेगा सर्कल व उसके आसपास, रॉयल सरोवर के सामने और अंत में टाउन कल्ब के सामने हाइड्रेन पर की गई घेराबंदी को तोड़ दिया गया। अतिक्रमण हटाओ अभियान को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। अभियान के तहत आवागमन सुचारू रहे इसके लिए यातायात पुलिस की ओर से सभी प्रकार की तत्परता दिख रही थी। वेगा सर्कल व पास के पेट्रोल पंप के सामने हाईड्रेन पर किए गये अतिक्रमण को हटाने के लिए जब जेसीबी मशीन ने अपना काम करना शुरू किया तो वहां खलबली मच गयी। लोगों को लग रहा था कि इतने बड़े मॉल और प्रतिष्ठानों पर शायद प्रशासन कोई कदम नहीं उठाए,लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कुछ लोगों ने रातों रात टीन की घेराबंदी हटाई

इसबीच,जागरण के अभियान को देखते हुए महिंद्रा शोरूम के पास एक बड़ी जमीन पर टीन से की गई घेराबंदी को रार्ता-रात खोल लिया गया था परंतु वहां लगे लोहे के रॉड को नहीं खोला गया था। उसे भी तोड़ा गया। टीन की आड़ में हाइड्रेन पर किए गये पक्का निर्माण को भी तोड़ा गया।

वाममोर्चा की नगर निगम बोर्ड जो कांग्रेस के सहयोग से चल रही है, उनके इशारे पर शहर के प्रमुख मार्गो पर अवैध तरीके से सरकारी जमीन पर कब्जा जारी है। यहां तक की हाईड्रेन पर भी अतिक्रमण कर उस पर कब्जा कर लिया गया। इसे हटाने का काम मेयर व नगर निगम बोर्ड का है। इसकी ओर उनका ध्यान ही नहीं है। वर्तमान मेयर बीस वर्षो तक शहरी विकास मंत्री भी रहे हैं। उन्हें शहर की समस्या पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हाइड्रेन सफाई नहीं होने के कारण पूरा क्षेत्र डेंगू के चपेट में है। सेवक रोड का यह क्षेत्र मेरे विधानसभा डाबग्राम फूलबाड़ी में आता है। जब जिम्मेदार सोया हुआ हो तो बाध्य होकर जनहित में इस कार्य को बोरो व नगर निगम में विरोधी दल नेता के सहयोग से हटाया जा रहा है। मां माटी मानुष की सरकार सरकार की जमीन पर अवैध कब्जे को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।

गौतम देव,पर्यटन मंत्री

नागरिक सेवा समेत हर मोर्चे पर नगर निगम पूरी तरफ विफल है। शहर में अतिक्रमण के कारण जाम से आम से खास तक परेशान हैं। इसको लेकर राष्ट्रीय व लोकप्रिय समाचार पत्र दैनिक जागरण ने लगातार मुहिम चलाकर नगर निगम की कुंभकर्णी नींद को भंग करने की कोशिश की। परंतु जब नगर निगम अपने पहले के रवैये पर ही कायम रहा तो बाध्य होकर नगर निगम में विरोधी दल नेता व तृणमूल कांग्रेस जिलाध्यक्ष के नाते जनता के हित में अतिक्रमण हटाने के लिए आगे आना पड़ा। देखा गया कि इस बोर्ड को हाईड्रेन पर अतिक्रमण हो, फुटपाथ पर कब्जा या सरकारी जमीन पर हो रहे दखल पर कोई लगाम नहीं है। शहर के प्रमुख मार्गो पर अतिक्रमण हो रहा है। अतिक्रमण के कारण लगातार दुर्घटनाएं हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए अतिक्रमण को हटाया जाना प्रारंभ किया गया है। शहर में हाइड्रेन को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इसके लिए जितने दिन भी अभियान चलाना पड़े चलाएंगे।

रंजन सरकार उर्फ राणा, तृणमूल जिलाध्यक्ष सह नगर निगम में विरोधी दल नेता

पांच नंबर बोरो के तहत इस प्रकार के अतिक्रमण को हर हाल में हटाया जाएगा। वाममोर्चा के शासनकाल से सरकारी जमीन पर अतिक्रमण का जो बोलबाला है उसे हर हाल में समाप्त किया जाएगा। जब भी तेज वर्षा होती है तो वार्ड 39,40,41 व 42 वार्ड में जल जमाव हो जाता है। लोग घर से बेघर हो जाते हैं। इसका प्रमुख कारण हाइड्रेन पर अवैध कब्जा है। हाइड्रेन बंद होने के कारण शहर का पानी पास नहीं होता और इसके कारण लोग कई प्रकार की बीमारियों के शिकार होते हैं। बिल्डरों की मिलीभगत से नगर निगम इस प्रकार के अतिक्रमण को बढ़ावा देती है। अनिल मसानी के द्वारा अवैध तरीके से सेवक रोड पर एक बिल्डिंग तैयार की गयी है। उसके खिलाफ नगर निगम और बिल्डिंग सेल में लिखित शिकायत भी की गयी परंतु उसपर कार्यवाई नहीं की गयी है। नगर निगम ने सहयोग नहीं किया तो भी तोड़ेंगे भी तोड़ा जाएगा। सभी को हटाया जाएगा। यह अभियान अब थमने वाला नही है। लगातार अभियान चलेगा। शुक्रवार को घोघोमाली में मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण को हटाए जाने का अभियान चलाया जाएगा।

रंजनशील शर्मा, पांच नंबर बोरो चेयरमैन बिल्डरों की बढ़ी चिंता

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान ही कई बिल्डरों का कहना है कि अगर सरकार या नगर निगम की ओर से आश्वस्त कर दिया जाए कि उनकी जमीन के सामने अतिक्रमण नहीं होगा तो वे अपनी जमीन के पांच या आठ फीट अंदर तक घेराबंदी करेंगे। अक्सर देखा जा रहा है कि जमीन के सामने रात के अंधेरे में गुमटी लगा दी जाती है। जब उसे खाली कराने की बात होती है तो मोटी रकम मांगी जाती है। उस समय किसी प्रकार की गुहार नहीं सुनी जाती।

लोग उठा ले गये टीन व लोहा

अभियान के बाद कई स्थानों से टीन व लोहा को कुछ लोग उठाकर ले गये। अतिक्रमण वाले स्थान पर मालिक या उनके कर्मचारी इस डर से वहां नहीं पहुंचे थे कि उन्हें कहीं गिरफ्तार नहीं कर लिया जाए। जब सामान को उठा ले जाने की जानकारी मिली तो वे सभी सजग हुई और बचे सामान को बचा पाए।

मेयर क्यों नहीं हटा पाते अतिक्रमण

अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत

यह आवाज उठने लगी कि जब एक विधायक व मंत्री यानि गौतम देव अपने क्षेत्र में अतिक्रमण हटा सकते है तो फिर विधायक सह मेयर अशोक नारायण भट्टाचार्य इसे सड़क पर उतरकर क्यों नहीं हटा पाते? क्या इस प्रकार के अभियान से कोई रोक रहा है। आने वाले दिनों में इसको लेकर आम लोग सड़क पर उतरने पर बाध्य होंगे। आम लोगों में काफी खुशी देखी गयी। लोगों ने अभियान के दौरान ही कहा कि आज लग रहा है कि शहर में कानून का राज है। इसके पहले तो ऐसा लग रहा था कि यहां कानून नाम की कोई चीज ही नहीं है। सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले आम लोगों की साइकिल तक खड़ी नहीं करने देते थे। यह अभियान सिर्फ एक दिन नहीं लगातार चले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.