Move to Jagran APP

Rojvali Chit Fund Scam: शुभ्रा कुंडू पर ईडी के शिकंजे से बढ़ सकती है राजनीतिज्ञों की बेचैनी

Rojvali Chit Fund Scam. आशंका है कि शुभ्रा ने पति द्वारा चिटफंड के जरिए कमाए गई रकम को मनी लांड्रिंग के जरिए विदेश भेजकर संपत्ति खरीदने में उसका प्रयोग किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 07:25 PM (IST)
Rojvali Chit Fund Scam: शुभ्रा कुंडू पर ईडी के शिकंजे से बढ़ सकती है राजनीतिज्ञों की बेचैनी
Rojvali Chit Fund Scam: शुभ्रा कुंडू पर ईडी के शिकंजे से बढ़ सकती है राजनीतिज्ञों की बेचैनी

जागरण संवाददाता, कोलकाता। Rojvali Chit Fund Scam. रोजवैली चिटफंड घोटाले के सरगना गौतम कुंडू की पत्‍‌नी एवं बांग्ला अभिनेत्री शुभ्रा कुंडू पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का कसता शिकंजा उनके करीबी बंगाल के राजनीतिज्ञों की बेचैनी बढ़ा सकती है। यही वजह है कि ईडी ने शुभ्रा के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करवा कर उनकी विदेशी संपत्तियों की जांच करने पर विचार करना शुरू कर दिया है। आशंका है कि शुभ्रा ने पति द्वारा चिटफंड के जरिए कमाए गई रकम को मनी लांड्रिंग के जरिए विदेश भेजकर संपत्ति खरीदने में उसका प्रयोग किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि 15 हजार करोड़ से अधिक के रोजवैली चिटफंड घोटाले का खुलासा होने के बाद गु्रप के चेयरमैन एवं घोटाले के सरगना गौतम कुंडू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इसके अलावा सीबीआइ और ईडी ने हाई प्रोफाइल जांच के दौरान तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेताओं से भी मैराथन पूछताछ की थी। इसके बाद तृणमूल सांसद सुदीप बंदोपाध्याय और विधायक तापस पाल को भी जेल भेज दिया गया था। लेकिन बाद में उक्त दोनों को अदालत ने जमानत दे दी थी। जांच एजेंसियों ने गौतम कुंडू द्वारा फाइनेंस की गई बांग्ला फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता प्रसेनजीत चटर्जी और रितुपर्णा सेनगुप्ता से भी पूछताछ की थी। ईडी ने रोजवैली के साथ लेनदेन में तृणमूल सांसद एवं अभिनेत्री शताब्दी राय को भी तलब किया था। हालांकि शताब्दी ने रोजवैली से मिले रुपये को ईडी को लौटा दिए थे।

चिटफंड घोटाले में कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार, आइपीएस दमयंती सेन को भी नोटिस भेजकर तलब किया गया था। रोजवैली से स्पांसरशिप मांगने के लिए आइपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के सीइओ वेंकी मैसूर से भी पूछताछ की जा चुकी है। गौतम कुंडू द्वारा चिटफंड के जरिए कमाई रकम को हवाला के माध्यम विदेश भेजने का सुराग मिलते ही ईडी ने गौतम की पत्‍‌नी एवं बांग्ला अभिनेत्री शुभ्रा कु्रंडू को भी जांच के दायरे में ले लिया था। सूत्रों के अनुसार ईडी का आशंका थी कि जांच से बचने के लिए नीरव मोदी, विजय माल्या की तरह शुभ्रा कुंडू भी विदेश भाग सकती है, इसके चलते बीते शुक्रवार को ईडी ने शुभ्रा के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करवा दिया था। इसके बाद ही ईडी ने कोलकाता के साउथ सिटी स्थित उनके आवास पर छापेमारी की थी। ईडी सूत्रों के अनुसार रोजवैली के आभूषण व्यवसाय को शुभ्रा देखती थी।

उम्मीद है कि पति गौतम के मनी लांड्रिंग रैकेट के बाबत वह कुछ बता सकती है। क्योंकि नौकरशाही और राजनीतिक हलकों में ऊंची पहुंच के लिए जानी जाने वाली शुभ्रा अपने पति को पर्दे के पीछे से मदद पहुंचा रही थी। सूत्रों की माने तो वर्ष 2017 में ईडी के तत्कालीन जांच अधिकारी मनोज कुमार के साथ शुभ्रा को दिल्ली के होटल और एयरपोर्ट में भी देखा गया था। जांच प्रभावित करने के मकसद से शुभ्रा ने कई मर्तबा मनोज के साथ मुलाकात की थी। शुभ्रा को दिल्ली में एक पूर्व सीबीआई निदेशक से भी मिलवाया गया था। वह पति गौतम के करीबी सहयोगियों के साथ भी नियमित संपर्क में थी, जो धन की निकासी में शामिल थे। सूत्रों के अनुसार ईडी ने रोजवैली का शीघ्र खुलासा करने के लिए गौतम कुंडू के साथ ही शुभ्रा कुंडू पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इससे शुभ्रा के बेहद करीबी तृणमूल कांग्रेस के नेताओं की नींद उड़ सकती है या यूं कहें कि शुभ्रा पर शिकंजा नेताओं को बेचैन कर सकती है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.