Move to Jagran APP

सिलीगुड़ी में दुर्गा पूजा के दौरान चप्‍पे-चप्‍पे की ड्रोन कैमरा से निगरानी, ट्रैफिक व्‍यवस्‍था में बदलाव,पूजा डिजिटल गाइड मैप लांच

दुर्गोत्सव के दौरान सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट की ओर से शहर व आस-पास सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। 1600 से ज्‍यादा पुलिस अधिकारी और कर्मी तैनात होंगे। सात अक्‍टूबर तक ट्रैफिक की व्‍यवस्‍था में बदलाव है। दुर्गा पूजा मंडप दर्शन के लिए डिजिटल पूजा गाइड मैप लांच।

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 10:51 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 02:35 PM (IST)
सिलीगुड़ी में दुर्गा पूजा के दौरान चप्‍पे-चप्‍पे की ड्रोन कैमरा से निगरानी, ट्रैफिक व्‍यवस्‍था में बदलाव,पूजा डिजिटल गाइड मैप लांच
सिलीगुड़ी के डांगीपाड़ा में मां दुर्गा की प्रतिमा। जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दुर्गोत्सव के दौरान सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट की ओर से शहर व आस-पास सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। पूरे शहर को किले में तब्दील कर दिया जाएगा। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार अधिक संख्या में अधिकारी और पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई है। सीसीटीवी ही नहीं ड्रोन के जरिए सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जा रही है। लेकिन इस बार दशमी के बाद भी अगले दो दिनों तक कुछ रुटों यातायात पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

loksabha election banner

सात अक्‍टूबर तक ट्रैफिक की रहेगी यह व्‍यवस्‍था 

मंगलवार को सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए पुलिस कमिश्नर अखिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इस बार दुर्गा पूजा की दशमी के दो दिन बाद सात अक्टूबर को कार्निवल का आयोजन है। इसलिए सात अक्टूबर तक ट्रैफिक पर प्रतिबंध जारी रहेगा। ट्रैफिक पर प्रतिबंध पंचमी के दिन यानी 30 सितंबर से ही लागू रहेगा। इसके तहत शाम चार बजे के बाद से सुबह के दो बजे तक भारी वाहनों को शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सिलीगुड़ी जंक्शन और एयरव्यू मोड़ स्थित निजी बस स्टैंड को माटीगाड़ा परिवहन नगर स्थानांतिरत किया जाएगा। पंचमी से लेकर कार्निवल तक परिवहन नगर से ही बसों का संचालन होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर ई-रिक्शा पर पाबंदी है। जिसका पालन अनिवार्य रुप से किया जाएगा। बिना नंबर वाले टोटो के खिलाफ भी पुलिस का अभियान जारी है। शहर में हर प्रवेश और निकासी द्वार पर नाका चेकिंग की जा रही है।

1600 से ज्‍यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती 

शहर के होटल, लाज आदि पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर भी चौकसी बरती जा रही है। 1642 पुलिस कर्मियों की होगी तैनाती सुरक्षा के मद्देनजर उन्होंने बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार 1642 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। जिसमें से 216 अधिकारी, 800 कांस्टेबल, 400 होम गार्ड और 225 महिला पुलिस कर्मी हैं। बिग बजट पूजा पंडालों में सीसीटीवी अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही चिन्हित किए कई स्थानों पर पुलिस की तरफ से भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर में सभी मोड़, नुक्कड़ व अहम स्थानों पर सीसीटीवी पहले से लगा हुआ है। कंट्रोल रूम से पूरे शहर पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है।

इस बार भी डिजिटल पूजा गाइड मैप

कोलकाता की दुर्गा पूजा को यूनेस्को ने विश्व धरोहर का दर्जा दिया है। इसलिए इस बार दुर्गा पूजा प्रदेश वासियों के लिए काफी खास है। इसी कड़ी में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कागज वाली पूजा गाइड मैप की प्रथा को भी समाप्त कर दिया है। इस बार भी सिर्फ डिजिटल गाइड मैप उपलब्ध कराया गया है। पत्रकारों को संबोधित करते हुए पुलिस कमिश्नर एके चतुर्वेदी ने बताया कि डिजिटल पूजा गाइड मैप के नाम से प्ले स्टोर पर एप उपलब्ध है। जिसका लिंक पुलिस के इंटरनेट मीडिया साइट पर भी उपलब्ध है। इसके जरिए नागरिक शहर और आस-पास के पूजा मंडप जाने के लिए सुगम रास्ता चुन कर दर्शन कर सकते हैं। पिछले साल ही इस डिजिटल मैप को लांच किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.