Move to Jagran APP

खम्बू राई विकास एवं सांस्कृतिक बोर्ड अध्यक्ष ने किया दौरा

संसू.मिरिकखम्बू राई विकास एवं सांस्कृतिक बोर्ड के अध्यक्ष दीपराज राई ने तराई क्षेत्र का स्थलीय भ्रम

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 08:32 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:32 PM (IST)
खम्बू राई विकास एवं सांस्कृतिक बोर्ड अध्यक्ष ने किया दौरा
खम्बू राई विकास एवं सांस्कृतिक बोर्ड अध्यक्ष ने किया दौरा

संसू.मिरिक:खम्बू राई विकास एवं सांस्कृतिक बोर्ड के अध्यक्ष दीपराज राई ने तराई क्षेत्र का स्थलीय भ्रमण किया । उन्होंने तराई के विभिन्न गांव बस्ती का भ्रमण करते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी द्ववारे सरकार कार्यक्रम के प्रति किरात समुदायको जागरुक किया। खम्बु राई संस्कृति संस्थानके सदस्यो के साथ मे अध्यक्ष राईने बातचीत करतेहुए तराई क्षेत्रके खम्बू समुदाय को राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों के हित में जरूरी दस्तावेज तैयार करने की योजना शुरू की है। उससे पर्याप्त लाभ लेने का आग्रह किया । उन्होने विकास बोर्ड द्वारा किए विकास कार्य का जायजा लिया एवं भावी कार्यक्रम की जानकारी दी। तराई भ्रमण में अध्यक्ष के साथ संकल्प राई , मधुकर राई , बिमल राई आदि ने विशेष भूमिका निर्वाह की थी।

loksabha election banner

(फोटो:तराई क्षेत्र में किरात खम्बु समुदाय से वार्ता करते खम्बू विकास बोर्ड चेयरमेन दीपराज राई )

------------

पारस गजमेर के निधन पर शोक

मिरिक। गोर्खालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के सूचना एवं संस्कृति विभाग मिरिक के संगीत निर्देशक कैलाश राई ने नेपाली गीत संगीत जगत के चíचत गायक , गीतकार और संगीतकार पारस गजमेर के निधन पर स्थानीय सम्पूर्ण कलाकारों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। गजमेर के निधन से दाíजलिंग पहाड़ के संगीत जगत को भारी क्षति हुई। स्व. गजमेर उनके गीतों में अमर रहने का भी निर्देशक राई ने मन्तव्य व्यक्त किया।

------

20 को नि:शुल्क नेत्र जांच

संसू.मिरिक: 20 जनवरी को डुप्टिन ग्राम पंचायत कार्यालय में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर आयोजित करने की जानकारी डुप्टिन ग्राम पंचायत कार्यालय के सचिव सूरज शेर्पा ने दी है। उक्त जानकारी सुकान्त दुं्गमाली ने देते हुए बताया कि राज्य सरकार के सौजन्य से शुरू चोखेर आलो कार्यक्रम अन्तर्गत उक्त शिविर सम्पन्न होगा। 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के साथ स्कूल,कालेज में अध्ययनरत विद्यार्थी भी शिविर से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 27 जनवरी को नि:शुल्क चस्मा वितरण होगा।

-------

मध्याह्न भोजन की सामग्री वितरित

संसू.मिरिक :महकमा के बिजय स्मारक प्राथमिक पाठशाला,डुप्टिन नं10 ,मिरिक बस्ती में शनिवार को मध्यान्ह भोजन योजना अन्तर्गत प्रति विद्यार्थी दो केजी चावल एक केजी चना,एक केजी आलू और एक नहाने का साबुन वितरण किया गया। उक्त सामग्री विद्यार्थियों के अभिभावकों ने ग्रहण की। विद्यालय में औपचारिक पठन-पाठन विभागीय आदेश आने तक विद्यालय में नियमित पठन पाठन नही होने पर विद्यालय के बाहर शिशुओं के लिए सहयोग जारी रहने की जानकारी विद्यालय प्रभारी ने दी।

-----------------

सभा में साहित्यकार इंद्र बहादुर राई की जयंती मनाने का निर्णय

संसू.मिरिक: इबरा साहित्य प्रतिष्ठान तराई के शनिवार को सम्पन्न दूसरे चरण की सभा ने साहित्यकार इन्द्र बहादुर राई की जयंती मनाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय लोहागढ सार्वजनिक भवन में सम्पन्न इबरा साहित्य प्रतिष्ठान तराईकी सभा में लिया गया है। प्रतिष्ठान के अध्यक्ष डा . जेम्स विश्व की अध्यक्षता में सम्पन्न सभा को सह सचिव अर्पण राई ने संचालन किया महासचिव मनोहर शर्मा ने प्रतिष्ठान गठन के उद्धेश्य की जानकारी दी। तराई इलाकामे साहित्यिक गतिविधि और साहित्यके उद्देश्य तराई वासीको बताने के लिए ही उक्त संस्था गठित की गई है। संस्था के सलाहकार द्वय कथाकार अर्जुन थापा और कवि रबिन्द्र शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। सभा में दो फरवरी को साहित्यकार इन्द्रबहादुर राई की जयन्ती मनाने व साहित्यिक गोष्ठी आयोजित कर क्षेत्र के सम्पूर्ण कवियों से उपस्थित होने का आग्रह किया है।

-----------

नपा के 4 नं.वार्ड में बंटे स्वास्थ्य साथी कार्ड

मिरिक मिरिक नगरपालिकाके वार्ड नम्बर चार देउसे डाडा में शनिवार को नपा अध्यक्ष एलबी राई ने भ्रमण करते हुए स्थानीय नागरिकों को स्वास्थ्य साथी योजना का कार्ड वितरित किया । राई के साथ मिरिक महकमा के डिएमडिसी मृदुल श्रीमोणी,मिरिक नगरपालिकाके बडीआमा ममता सुब्बा आदि भि उपस्थित थे ।भ्रमण अवधि नगरपालिका अध्यक्ष एलबी राईने द्वारे सरकार कार्यक्रम के बारे में वार्डवासियों बिस्तार साथ जानकारी दिया ।विभिन्न योजनाओ मे से स्वास्थ साथी हेल्थ कार्ड से पांच लाख रूपए तक की चिकित्सा सुविधा प्राप्त होने इस कार्ड से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एम्स व दक्षिण भारत के भेल्लोर स्थित सीएमसी में भी इस कार्ड के मार्फत अस्वस्थ लोगों सुविधा मिलने की जानकारी दी।

(फोटो वार्डवासीको स्वास्थ्य साथी हेल्थ कार्ड देते नपा अध्यक्ष एलबी राई व अन्य )


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.