Move to Jagran APP

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा पर गहराया संकट

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत दार्जिलिंग-घूम व घूम-दार्जिलिंग के बीच चलाए जाने वाली स्टीम इंजन युक्त ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा पर संकट के बादल छा गए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 03:26 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 03:26 PM (IST)
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा पर गहराया संकट
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा पर गहराया संकट

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत दार्जिलिंग-घूम व घूम-दार्जिलिंग के बीच चलाए जाने वाली स्टीम इंजन युक्त ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा पर संकट के बादल छा गए हैं। स्टीम इंजन में कोयला भरने वाले श्रमिकों व ठेकेदार के बीच मजदूरी बढ़ाने के लेकर जारी विवाद के मद्देनजर जहां पिछले 15 दिनों से यह सेवा ठप हैं, वहीं अब ठेकेदार द्वारा स्टीम इंजन में कोयला भराने का ठेका छोड़ देने की वजह से स्थिति और गंभीर हो गई है। यह सेवा अब कब शुरू होगी, इसके बारे में डीएचआर के अधिकारी भी कुछ बोल पाने के स्थिति में नहीं है।

loksabha election banner

डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार स्टीम इंजन में कोयला लोड कराने का जिम्मा ठेकेदार को दिया गया है, तथा ठेकेदार श्रमिकों से स्टीम इंजन में कोयला लोड कराते हैं। पिछले ठेकेदार व कोयला लोड करने वाले श्रमिकों के बीच मजदूरी बढ़ाने के बीच विवाद हो गया। इस वजह से श्रमिक स्टीम इंजन में कोयला लोड करना बंद कर दिए। स्टीम इंजन में कोयला लोड नहीं होने से स्टीम इंजन युक्त ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा हो गई है। इस बारे में एनएफ रेलवे, कटिहार डिवीजन एनजेपी के एडीआरएम ने कहा कि ठेकेदार-श्रमिक विवाद से स्टीम इंजन में कोयला भरने का काम ठप हो जाने से यह सेवा ठप हो गई है। इसको लेकर रेलवे द्वारा उक्त ठेकेदार को सात दिन के अंदर स्टीम इंजन में सात दिन के अंदर कोयला लोड कराने का काम शुरू करने का नोटिस दिया गया था। हालांकि ठेकेदार ने कोयला लोड कराने का ठेका ही छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि फिर से स्टीम इंजन में कोयला लोड कराने का नया टेंडर निकाला जाएगा, ताकि स्टीम इंजन युक्त ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राउड सेवा फिर से शुरू हो सके।

उल्लेखनीय है कि दार्जिलिंग-घूम व घूम-दार्जिलिंग के बीच ज्वॉय राइड सेवा ठप होने पर टूर ऑपरेटरों ने पिछले दिनों नाराजगी जताते हुए डीएचआर के निदेशक को पत्र भी लिखा था तथा जल्द से जल्द यह सेवा शुरू करने की मांग की है। हिमालयन हॉस्पिटलिटी एंड टूरिज्म डेवलपमेंट नेटवर्क (एचएचटीडीएन) एचएचटीडीएन के महासचिव सम्राट सन्याल ने बताया कि पिछले दो हफ्तों से स्टीम जॉय सवारी दार्जिलिंग -घूम और घुम-दार्जिलिंग स्टीम इंजन युक्त ट्वॉय ट्रेन की ज्वॉय राइड सेवा पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यह सेवा ठप होने से काफी संख्या पर्यटक इस इसका लाभ उठा पाने से वंचित हो रहे हैं। दार्जिलिंग हिल्स और अन्य क्षेत्रों में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए यह समय पर्यटन के बेहतर समय रहता है और ऐसी स्थिति में ज्वॉय राइड सेवा का ठप होना, डीएचआर के लोकप्रियता के लिए ठीक नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.