Move to Jagran APP

शहर व गाव, सर्वत्र तेजी से फैल रहा कोरोना

-1872 लोगों के लार नमूनों की जाच में 428 लोग पॉजिटिव -एनबीएमसीएच में सात लोगों की मौत 89 चिकि

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 10:11 PM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 10:11 PM (IST)
शहर व गाव, सर्वत्र तेजी से फैल रहा कोरोना
शहर व गाव, सर्वत्र तेजी से फैल रहा कोरोना

-1872 लोगों के लार नमूनों की जाच में 428 लोग पॉजिटिव

loksabha election banner

-एनबीएमसीएच में सात लोगों की मौत, 89 चिकित्साधीन

-दार्जिलिंग जिला में 496 नए मामले सामने आए, 125 लोग हुए स्वस्थ

-सिलीगुड़ी नगर क्षेत्र में एक दिन में 405 नए मामले हुए दर्ज जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) महामारी का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है।सिलीगुड़ी शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ अब यह आस-पास गाव-गाव में भी बड़ी तेजी से फैलने लगा है। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में गुरुवार को 208 नए मामले सामने आए।वहीं, महकमा के माटीगाड़ा प्रखंड में 120, नक्सलबाड़ी प्रखंड में 141, फासीदेवा प्रखंड में 70, खोरीबाड़ी प्रखंड में 30 एवं सिलीगुड़ी के निकट सुकना ग्रामीण क्षेत्र में 45, कुल मिलाकर 406 नए मामले सामने आए। वहीं, मौत के मामले में भी कमी नहीं हो रही है। कोरोना वायरस संक्रमण व लोगों की मौत की इस तेज रफ्तार ने शासन-प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है।

नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) के वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैब (वीआरडीएल) में गत 24 घटे में सिलीगुड़ी समेत दाíजलिंग जिला, कालिम्पोंग जिला, जलपाईगुड़ी जिला व अलीपुरद्वार जिला के 1872 लोगों के लार नमूनों की जाच की गई तो उसमें 428 लोगों की रिपोर्ट कोविड-19 पॉजिटिव आई है। अभी जबकि 1816 लोगों के लार नमूने जमा हैं और उनकी जाच बाकी है। वहीं, शुक्रवार को भी जाच कराने वालों का ताता लगा रहा।

इधर, अकेले नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) में गत 24 घटे में कोविड-19 के सात रोगियों की मौत हो गई। इस दिन, सिलीगुड़ी के निकट, देवीडागा-चंपासारी की 89 वर्षीया एक वृद्धा, कíसयाग के नया बाजार के 82 वर्षीय एक वृद्ध, सिलीगुड़ी के भक्ति नगर थाना अंतर्गत नेता जी सुभाष रोड के 70 वर्षीय एक वृद्ध, जलपाईगुड़ी जिला के माल बाजार के 61 वर्षीय एक व्यक्ति, माटीगाड़ा थाना अंतर्गत कदमतला के 54 वर्षीय एक व्यक्ति, सिलीगुड़ी के प्रधान नगर के 50 वर्षीय और चंपासारी के 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई। ये मौतें एनबीएमसीएच के कोविड ब्लॉक, रेस्पिरेटरी इंटेंसिव केयर यूनिट (आरआईसीयू) व अन्य वार्डो में हुईं। वर्तमान में एनबीएमसीएच में चिकित्साधीन कोविड-19 रोगियों की संख्या 89 है। एबीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. संजय मल्लिक ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 ब्लॉक-1 में 54, कोविड-19 ब्लॉक-2 में 22, आरआईसीयू में सात, प्राथमिक लक्षण के रोगियों वाले वार्ड आइडी-1 में एक और महिला व प्रसूति आइसोलेशन में पाच रोगी भर्ती हैं।

एनबीएमसीएच में कोविड-19 रोगियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर काíडयोलोजी व चेस्ट विभाग की बिल्डिंग को नए सिरे से कोविड-19 ब्लॉक की हाई डिपेंडेंसी यूनिट के रूप में तैयार किया जा रहा है। यहा 96 बेड की व्यवस्था होगी। हर बेड पर सीसीयू की सुविधा दी जाएगी।

-----------------

बॉक्स कहां कितने नए मामले

दार्जिलिंग जिला प्रशासन सूत्रों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार गत 24 घंटों में दार्जिलिंग जिला में कोविड-19 के 496 नए मामले सामने आए हैं। उनमें सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में नए मामलों की संख्या 405 है। सिलीगुड़ी महकमा में सर्वाधिक 86 मामले माटीगाड़ा, 53 मामले नक्सलबाड़ी, नौ फंासीदेवा व 10 खोरीबाड़ी में दर्ज हुए। शहर के पास सुकना में 06 नए मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.