Move to Jagran APP

जब अभी है यह हाल तो दुर्गा पूजा के बाद ना जाने क्या होगा

-लगातार दूसरे सप्ताह मौत के आंकड़े में उछाल -नए मामलों में 40 प्रतिशत की अधिक की बढ़ोत्त

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 07:20 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 07:20 PM (IST)
जब अभी है यह हाल तो दुर्गा पूजा के बाद ना जाने क्या होगा
जब अभी है यह हाल तो दुर्गा पूजा के बाद ना जाने क्या होगा

-लगातार दूसरे सप्ताह मौत के आंकड़े में उछाल

loksabha election banner

-नए मामलों में 40 प्रतिशत की अधिक की बढ़ोत्तरी

-जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की नींद हराम

-------------------

51

मरीजों ने अक्टूबर के पहले दो सप्ताह में तोड़ा दम

34

मरीजों की मौत हुई थी पिछले महीने इतने ही दिनों में

418

नए संक्रमित मरीज मिले अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस के मामले जहां राष्ट्रीय स्तर पर कम हो रहे हैं,वहीं सिलीगुड़ी में यह आंकड़ा हर दिन ही डराने वाला है। सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाके में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस के मामलों में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की गई। वहीं दूसरे सप्ताह में भी कहीं से कोई राहत नहीं दिख रही है। सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह की अपेक्षा अक्टूबर के दूसरे सप्ताह नए मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। वहीं सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह के मुकाबले अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मौत के मामले भी ज्यादा आए हैं। कोरोना के इस रफ्तार से मरीजों के साथ उनके परिजनों, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की नींद हराम है।

सितंबर के द्वितीय सप्ताह में सात दिनों के अंदर सिलीगुड़ी के दोनों कोविड-19 अस्पताल, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल तथा निजी अस्पतालों में कुल 22 मरीजों की मौत हुई थी। यानी हर दिन औसतन तीन मरीजों की मौत हुई थी। जबकि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मौत के आंकड़ों में वृद्धि दर्ज की गई। इस महीने आठ अक्टूबर से लेकर 14 अक्टूबर तक यानि सात दिनों में 28 मरीजों मौत हो चुकी है। औसतन हर दिन चार मरीजों के मौत होने का मामला सामने आया है। इस तरह देखा जाए तो सितंबर महीने में दो सप्ताह के अंदर कोरोना वायरस से संक्रमित 34 मरीजों ने दम तोड़ा तो अक्टूबर महीने के प्रथम दो सप्ताह में मृतकों का आंकड़ा 50 से पार 51 तक पहुंच गया।

एक ओर जहां कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के मौत मामलों में वृद्धि हुई है, वहीं कोरोना के नए मामलों में भी लगातार वृद्धि दर्ज की गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिले आंकड़े के मुताबिक सितंबर महीने के द्वितीय सप्ताह में 260 नए मामले दर्ज किए किए। जबकि अक्टूबर महीने में दूसरे सप्ताह के अंदर 418 मामले सामने आ चुके हैं। यानी हर दिन 60 के लगभग मामले सामने आए। अक्टूबर महीने में लगातार दूसरे सप्ताह चार सौ ज्यादा मामले सामने आए। अगर अक्टूबर के दोनों सप्ताह यानि 14 दिनों के आंकड़े को मिला दें तो यह होश उड़ाने के लिए काफी है। सितंबर महीने के पहले 14 दिनों में 579 मामले सामने आए थे। जबकि अक्टूबर महीने के पहले 14 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या 900 से पार 902 तक पहुंच गई।

जिला प्रशासन द्वारा दिए गए आंकड़े के मुताबिक सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के अलावा सिलीगुड़ी महकमा क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई। अक्टूबर महीने के प्रथम सप्ताह में महकमा के माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी, फांसीदेवा व खोरीबाड़ी प्रखंड तथा सुकना में कोरोना वायरस के 381 मामले सामने आए। इस महीने के दूसरे सप्ताह में 372 मामले सामने आ चुके हैं।

हालांकि इस महीने के प्रथम सप्ताह में जहां 432 मरीज तो दूसरे सप्ताह में 441 मरीज कोरोना वायरस के संक्रमण के मुक्त हो चुके हैं।

अब सवाल यह है कि अभी जब कोरोना संक्रमण का यह हाल तो दुर्गा पूजा के बाद ना जाने क्या होगा। क्योंकि दुर्गा पूजा के बाद कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने की संभावना है। इसको देखते आवश्यक तैयारी भी शुरू हो चुकी है। बेडों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सिलीगुड़ी में कोरोना मरीजों की चिकित्सा दो कोविड 19 अस्पतालों के साथ ही उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में होती है। लेकिन सवाल यह है कि यदि कोरोना के केस बढ़े तो हम इससे निपटने के लिए कितने तैयार हैं। हांलाकि इस मामले में दार्जिलिंग जिले के सीएमओएच प्रलय आचार्य का कहना है कि बेडों की संख्या बढ़ाने का निर्देश पहले ही जारी कर दिया गया है।

किस अस्पताल में कितने बेड

कावाखाली:

आईसीयू-28 बेड

जेनरल-72 बेड

वेंटिलेटर-14

---------

माटीगाड़ा:

आईसीयू-22 बेड

जेनरल-110 बेड

वेंटिलेटर-11 ------

एनबीएमसीएच:

आइसोलेशन-15 बेड

रिकु -25 बेड

वेंटिलेटर-40

--------------------- कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगातार नजर रखी जा रही है। इस पर जल्द ही एक उच्च स्तरीय बैठक की जाएगी। कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस महीने से दुर्गा पूजा समेत विभिन्न त्योहार शुरू हो रहे हैं। लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहकर मास्क के बिना घर से नहीं निकलना चाहिए। शारीरिक दूरी भी बनाए रखें।

- डॉ सुशांत कुमार राय,ओएसडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.