Move to Jagran APP

कोरोनावायरस से बचाव के लिए कोविड केयर नेटवर्क ने निकाली साइकिल रैली, शामिल हुए सैकड़ों लोग

कोरोनावायरस से बचाव के लिए कोविड केयर नेटवर्क ने निकाली साइकिल रैली सिटी सेंटर से लेकर बागडोगरा तक निकाली गई रैली में शामिल हुए सैकड़ों लोग दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण और बढ़ने के अनुमान लगाए जा रहे इससे बचने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 02:50 PM (IST)
कोरोनावायरस से बचाव के लिए कोविड केयर नेटवर्क ने निकाली साइकिल रैली, शामिल हुए सैकड़ों लोग
कोरोनावायरस के प्रति जागरूकता के लिए झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना करते अतिथि

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस जागरूकता को लेकर कोविड केयर नेटवर्क की ओर से गुरुवार को एक जागरूकता साइकिल रैली निकली गई। साइकिल रैली सिटी सेंटर से शुरू होकर बागडोगरा में संपन्न हुई। कोविड केयर नेटवर्क, सिलीगुड़ी के डॉ कल्याण खान, डॉ संदीप सेन गुप्ता व डॉ अनिर्बन रॉय ने बताया कोविड केयर नेटवर्क पिछले कई महीने से कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता अभियान चला रहा है। कोरोना मरीजों तथा कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के सहयोग में खड़ा रहा है।

prime article banner

उन्होंने कहा कि  दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण और बढऩे के अनुमान लगाए जा रहे हैं। इससे बचने के लिए लोगों को स्वयं जागरूक होना होगा। इसी उद्देश्य से लोगों में जागरूकता लाने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि 'इस बार पूजा, अगले बार उत्सव मनाएं' के स्लोगन के साथ कोविड केयर नेटवर्क लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है। उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान थोड़ी से भी असावधानी लोगों को खतरे में डाल सकती है। इसलिए बिना मास्क का घर से नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित किए गए गाइड लाइन को मानने से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।

डॉ खान ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए अगले कुछ महीने तक मास्क का उपयोग तथा शारीरिक दूरी के साथ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हैंडवास अथवा साबुन से हाथ धोतें हैं, तो हाथ के पंजे से लेकर सभी अंगूली, अंगुठा समेत हाथ की कलाई को अच्छी तरह से सफाई करना चाहिए। हैंड वास अथवा साबुन लगा कर कम से कम 20 सेकेंड तक सफाई करना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी गलत आदतों से दूर रह कर यानी बार-बार नाक, आंख, मुंह को छूने से बचना चाहिए। नाखून हमेशा कटा होना चाहिए। इस तरह की बातों को ध्यान में रखकर इस बीमारी को पास आने से बचा जा सकता है। मास्क का उपयोग करते समय यह हमेशा ध्यान रहे कि नाक व मुंह ढका रहे। नाक खुला रहेगा तथा मुंह ढका रहेगा, तो कोई लाभ नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बाहर से घर में आने के बाद कपड़ा बदलने के बाद सबसे अंत में मास्क को हटाना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.