Move to Jagran APP

दार्जिलिंग में कांग्रेस की केंद्र व बंगाल सरकार को चेतावनी, चाय बागान मजदूरों व गोरखाओं की समस्याओं का हों अविलंब समाधान

कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार व राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार से आम जनहित में कई मांगें की हैं। इसे लेकर दार्जिलिंग जिला कांग्रेस के महासचिव अभिराज सुब्बा ने सोमवार को हाशमी चौक स्थित पार्टी जिला कार्यालय विधान भवन में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कियाा।

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 02:47 PM (IST)
दार्जिलिंग में कांग्रेस की केंद्र व बंगाल सरकार को चेतावनी, चाय बागान मजदूरों व गोरखाओं की समस्याओं का हों अविलंब समाधान
कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार व राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार से कई मांगें की। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार व राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार से आम जनहित में कई मांगें की हैं। इसे लेकर दार्जिलिंग जिला कांग्रेस के महासचिव अभिराज सुब्बा ने सोमवार को, हाशमी चौक स्थित पार्टी जिला कार्यालय विधान भवन में एक संवाददाता सम्मेलन किया। इसमें उन्होंने कहा कि हरेक चाय बागान के मजदूर को कम से कम 20 प्रतिशत बोनस सुनिश्चित किया जाए। उन्हें बिना किसी हैरानी, परेशानी व टालमटोल के बोनस की अदायगी की जाए। इसके साथ ही सिलीगुड़ी शहर से थोड़ी दूर गुलमा मोहरगांव चाय बागान में,  जो तृणमूल कांग्रेस के एक प्रभावशाली नेता को रिसॉर्ट बनाने के लिए जमीन आवंटित हुई है , उसकी जांच की जाएं। वहीं, केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिल कर यह सुनिश्चित करे कि हरेक चाय बागान में लंबे अर्से से बस रहे मजदूरों के परिवारों को जमीन का मालिकाना हक दिया जाए।

loksabha election banner

सांसद राजू बिष्‍ट से किए सवाल 

उन्‍होंने सवालिया लहजे में कहा कि आखिर चाय बागानों में सत्तारूढ़ दल के नेताओं व बड़े-बड़े उद्योगपतियों को जमीन मिल जाती है तो फिर वहां पीढ़ी दर पीढ़ी बसते आ रहे मजदूरों व उनके परिवारों को जमीन क्यों नहीं मिल सकती ? केंद्र व राज्य सरकार इसका जवाब दें और इस समस्या का अविलंब समाधान करें। इसके साथ ही उन्होंने दार्जिलिंग से भाजपाई सांसद राजू बिष्ट पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि, वह वादा करके भी गोरखाओं की 11 जनजातियों को सरकारी मान्यता नहीं दिला पाए। इसका वह जवाब दें। यह बताएं कि इस समस्या का समाधान कब होगा?  इन मांगों पर अविलंब अमल नहीं होने पर उन्होंने कांग्रेस की ओर से जोरदार आंदोलन की चेतावनी दी है। इस दिन संवाददाता सम्मेलन में दार्जिलिंग जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष रोहित तिवारी व दार्जिलिंग जिला छात्र परिषद अध्यक्ष शहनवाज हुसैन समेत अन्य कई मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.