Move to Jagran APP

युवा उद्यमियों को शुल्क-कर में 75 फीसद की छूट: मुख्यमंत्री पवन चामलिंग

मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने राज्य में उद्योग व व्यवसायी शुरू करने वाले युवा उद्यमियों को शुल्क एवं कर में 75 फीसद छुट देने की घोषणा की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 10:48 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 10:48 AM (IST)
युवा उद्यमियों को शुल्क-कर में 75 फीसद की छूट: मुख्यमंत्री पवन चामलिंग
युवा उद्यमियों को शुल्क-कर में 75 फीसद की छूट: मुख्यमंत्री पवन चामलिंग

गंगटोक, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने राज्य में उद्योग व व्यवसायी शुरू करने वाले युवा उद्यमियों को शुल्क एवं कर में 75 फीसद छुट देने की घोषणा की है। मंगलवार को व‌र्ल्ड एंटरप्रेनर्स दिवस पर मितोगांग स्थित सम्मान भवन में गैर सरकार संस्था इंटरप्रेनियोर हब एंड कंसलटेशन सेंटर की ओर से आयोजित विशेष समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सिक्किम में सरकारी रोजगार के अवसर सीमित हैं। हरेक शिक्षित युवा को रोजगार देना संभव नहीं है। लेकिन व्यवसायी बन रोजगार सृजन की संभावनाएं हैं। ऐसे युवाओं को राज्य सरकार हर संभव मदद देगी। प्रोत्साहन के लिए कर व शुल्कों में 75 फीसद छूट दी जाएगी। उन्होंने युवाओं से शहर से अधिक गांवों में उद्यम के अवसर सृजित कर लाभ उठाने का आग्रह किया। इस अवसर पर 15 युवा उद्यमियों का अभिनंदन किया। युवा उद्यमियों के उत्पादन का लोकार्पण किया। इस मौके पर सिक्किम विधानसभा के अध्यक्ष केएन राई व वाणिज्य व उद्योग मंत्री उगेन ग्याछो भूटिया उपस्थित थे।

प्रेस से मिली डोकलाम विवाद की जानकारी 

मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने कहा कि डोकलाम विवाद के बारे में उन्हें प्रेस व मीडिया के माध्यम से ही जानकारी मिली। केंद्र सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई। इसके साथ ही बंगाल के साथ मिलकर काम करने तथा अंातरिक राजनीति में हस्तक्षेप नहीं करने की प्रतिबद्धता दोहरायी।

वह मिंतोगांग स्थित सरकारी आवास पर स्नेहाशिष सुर के नेतृत्व में सिक्कम दौरे पर आए कोलकाता प्रेस क्लब के 28 सदस्यों से बात कर रहे थे। प्रेस क्लब के सदस्यों ने चामलिंग को सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री रहने पर शुभकामनाएं दी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि डोकलाम विवाद सिक्किम के लोगों के लिए डर पैदा करने वाली स्थिति थी। बावजूद राष्ट्र की सुरक्षा व अखंडता के लिए राज्य सरकार व राज्यवासी डटकर योगदान देने को तैयार थे। उन्हें तो राष्ट्रीय मीडिया से ही इसकी जानकारी मिलती थी। बावजूद रक्षा मामले में राज्य सरकार अपनी भूमिका निर्वहन के प्रति प्रतिबद्ध रहा है।

उन्होंने सिक्किम में सौ फीसद साक्षरता, गरीबी व झोपड़ी मुक्त, जैविक खेती, सड़कों व जरूरी ढ़ांचे का निर्माण आदि उपलब्धियों की जानकारी दी। कोलकाता प्रेस क्लब के अध्यक्ष ने सिक्किम के पत्रकारों के कोलकाता दौरे आयोजित करने की गुजारिश की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.