Move to Jagran APP

कार और बाइक भाड़े पर देने का धंधा गुलजार

-परवान चढ़ रहा है सेल्फ ड्राइविंग का नशा -नियम और कानून की पूरी तरह से अनदेखी -युवा और

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 07:30 PM (IST)
कार और बाइक भाड़े पर देने का धंधा गुलजार
कार और बाइक भाड़े पर देने का धंधा गुलजार

-परवान चढ़ रहा है सेल्फ ड्राइविंग का नशा

loksabha election banner

-नियम और कानून की पूरी तरह से अनदेखी

-युवा और किशोर बन रहे हैं आसान शिकार 05

मृत युवकों का हुआ अंतिम संस्कार

40

हजार रुपये महीने में ली थी सेल्फ ड्राइविंग कार

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : समय के साथ सब कुछ काफी आसान होता जा रहा है। बाइक या कार नहीं खरीद सकते तो कोई बात नहीं। सिलीगुड़ी में बिना कागजात के बाइक या कार किराए पर देने का धंधा काफी गुलजार है। युवाओं में सेल्फ ड्राइविंग का नशा परवान चढ़ा है। इसी का फायदा ये धंधेबाज उठा रहे हैं। ऐसे में नियम-कानून को ताख पर रखकर गाड़ी किराए पर देने का यह धंधा काल को न्यौता देने के बराबर ही है। जिसका ज्वलंत उदाहरण कर्सियांग के पहाड़ियों की खाई में कार समेत गिरने से सिलीगुड़ी के पांच नवयुवकों की मौत है।

कर्सियांग के पहाड़ियों की खाई में कार समेत गिरने से पांच नवयुवकों की मौत की घटना समाज के लिए एक सबक है। स्वतंत्रता दिवस की रात मस्ती करने कर्सियांग गए सिलीगुड़ी के पांच नवयुवक जीवित वापस नहीं लौटे। मृतकों में से सिलीगुड़ी के रथखोला निवासी चार नवयुवकों का शव पोस्टमार्टम के बाद बीते सोमवार की रात ही उनके घर पहुंची। रात में ही उन चारों का अंतिम संस्कार भी परिवार ने कर दिया। टोली में शामिल राज सिंह का शव सोमवार देर शाम बरामद हुआ। मंगलवार को पोस्टमार्टम के बाद राज सिंह का शव परिवार वालों को सौंपा गया। शव के आवास पर पहुंचते ही मिलनपल्ली इलाके में मातम छा गया। पूरे इलाके में पसरा यह मातम दिल दहलाने वाला है। अवैध धंधे के खिलाफ क्लब ने खोला मोर्चा

मृत 19 वर्षीय राज सिंह बाबू पाड़ा ब्यॉज क्लब का भी सदस्य था। साथी की मौत के बाद बाबूपाड़ा ब्यॉज क्लब ने शहर में धड़ल्ले से चल रहे गाड़ी किराए पर देने के अवैध धंधे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

मंगलवार सुबह बाबूपाड़ा क्लब के पदाधिकारियों ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि राज सिंह सहित उसके चार दोस्त जिस कार से बीते अगस्त को घूमने निकले थे और कर्सियांग की पहाड़ियों में काल की गोद में समाए वह कार किसी की खरीदी हुई नहीं थी। बल्कि इन्हीं पांचो में से एक ने 40 हजार रुपए के मासिक किराए पर लिया था।

किसी के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं

क्लब के सचिव सचिन दास व सदस्य श्यामल घोष ने बताया कि जब इन पांचो में से किसी के पास ड्राइविंग लाइसेंस ही नहीं था तो फिर किस आधार पर इन लोगों को कार रेंट पर दी गई। पुलिस व प्रशासन पर सवाल खड़ा करते हुए उन्होंने आगे बताया कि कार लेकर ये लोग डुआर्स के लाटागुड़ी से घूम आये और फिर रात में कर्सियांग गए,लेकिन कहीं भी इनकी गाड़ी को पुलिस ने रोका नहीं।

बिना किसी रोक टोक के जारी है धंधा

क्लब के सदस्यों ने आगे बताया कि सिलीगुड़ी थाना से सटे स्टेशन फीडर (एसएफ) रोड और हाकिमपाड़ा इलाके में अवैध रुप में बाइक और कार भाड़े पर देने का धंधा बिना किसी रोक-टोक के गुलजार है। गाड़ी देने के लिए रुपया के अलावा कोई कागजात, यहां तक कि ड्राईविंग लाईसेंस तक देखने की जहमत नहीं समझते हैं। दोस्तों के साथ घूमना-फिरना या फिर प्यार-मोहब्बत के लिए युवाओं को बड़ी ही आसानी से बाइक या कार किराए पर मिल जाता है। जो काल को खुला आमंत्रण है।

अधिकारियों से की जाएगी शिकायत

बाबूपाड़ा ब्वॉयज क्लब के सदस्यों ने कहा कि इस अवैध धंधे को बंद कराने के लिए सिलीगुड़ी पुलिस, सिलीगुड़ी महकमा शासक और सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासकीय बोर्ड के चेयरमैन सह सिलीगुड़ी के विधायक अशोक भंट्टाचार्य से लिखित शिकायत करेंगे। बल्कि आवश्यकता होने पर इससे भी आगे बढ़ेंगे। ताकि फिर से इस तरह किसी मां की गोद सुनी न हो। ------

अवैध रुप से गाड़ी भाड़े पर दिये जाने के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर जांच के बाद दोषियों के खिलाफ अवश्य कार्रवाई की जाएगी।

- नवीन अधिकारी,एआरटीओ,सिलीगुड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.