Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को किया नाकाम, 17 मवेशी व 2368 बोतल फेंसिडिल जब्त

बीएसएफ जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर अभियान चलाकर तस्करी को नाकाम करते हुए अलग-अलग घटनाओं में 17 मवेशियों व 2368 फेंसिडिल की बोतलों को जब्त किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 04:04 PM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को किया नाकाम, 17 मवेशी व 2368 बोतल फेंसिडिल जब्त
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को किया नाकाम, 17 मवेशी व 2368 बोतल फेंसिडिल जब्त

कोलकाता , राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर अभियान चलाकर तस्करी को नाकाम करते हुए अलग-अलग घटनाओं में 17 मवेशियों व 2368 फेंसिडिल की बोतलों को जब्त किया है। मवेशियों व फेंसिडिल की सीमावर्ती जिलों के माध्यम से बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। जब्त  मवेशियों का बाजार मूल्य ₹117080 एवं फेंसिडिल का मूल्य ₹397585 है। अधिकारियों ने बताया कि 26/27 जुलाई की रात में बरहमपुर सेक्टर अंतर्गत बीओपी काकमारीचार इलाके में 117वीं बटालियन के जवानों ने चार-पांच बदमाशों की संदिग्ध हरकत को देखा जो प्लासटिक बैग के साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमा की ओर बढ़ रहे थे।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा चुनौती दिए जाने पर बदमाश प्लास्टिक बैग को फेंककर भाग निकले। इलाके की पूरी तरह से तलाशी लेने पर जवानों ने बैग से 540 बोतल फेंसिडिल बरामद किया।

अन्य घटना में एक विशिष्ट सूचना पर कारवाई करते हुए कोलकाता सेक्टर अंतर्गत बीओपी अंग्रेल में तैनात 158वीं बटालियन के जवानों ने अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के पास एक विशेष अभियान चलाया। रात लगभग 3 बजे जवानों के कुछ बदमाशों की संदिग्ध हरकतों को देखा जो मवेशियों की तस्करी के इरादे से अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के नज़दीक अंग्रेल बाज़ार के पास एकत्रित हुए थे। बीएसएफ द्वारा चुनौती दिए जाने पर बदमाश मवेशी छोड़कर अंधेरे और घने पेड़-पौधों का फायदा उठाकर भाग निकले। मौके से जवानों ने 5 मवेशी बरामद किया।

अन्य घटनाओं में बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा में अपनी जिम्मेदारी के क्षेत्रों से 12 और मवेशियों को तस्करों से मुक्त कराया तथा 1828 बोतल फेंसिडिल जब्त किया।जब्त किए गए फेंसिडिल को संबंधित थाने को सौंप दिया है।

गौरतलब है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 2,946 मवेशियों को मुक्त कराने के साथ 1,61,519 बोतलें फेंसिडिल (इस जब्ती सहित) को जब्त किया है, जब उन्हें अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश में तस्करी करने का प्रयास किया जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.