-दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने बांधी बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों को राखियां,भारत रक्षा पर्व एक बड़ी पहल : डीआइजी जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दैनिक जागरण समूह द्वारा शुरू भारत रक्षा पर्व के तहत सिलीगुड़ी व आसपास के विद्यालयों की छात्राओं द्वारा सीमा की रखवाली कर रहे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के भाइयों के लिए तैयार की गयी राखियां बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी संजय पंत को सौंप दी गई। सिलीगुड़ी व आसपास के दर्जनों विद्यालयों की छात्राओं द्वारा तैयार राखियों को संग्रहित करते हुए दैनिक जागरण भारत रक्षा पर्व का कारवां सोमवार को सीमा सुरक्षा बल, उत्तर बंगाल सीमांत मुख्यालय कदमतला पहुंचा। इस मौके पर हर्षोल्लास पूर्वक दिल्ली पब्लिक स्कूल, फूलबाड़ी की छात्राओं ने बीएसएफ, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी संजय पंत समेत बीएसएफ के अन्य अधिकारियों व जवानों को राखियां बांधी। इसके अलावा सीमा पर तैनात जवानों के लिए राखियों के पैकेट भी दिए गए।

इस मौके पर बीएसएफ के डीआइजी पंत ने कहा कि दैनिक जागरण की यह पहल जवानों के लिए काफी उत्साहवर्धक है। दैनिक जागरण की यह बहुत ही अच्छी मुहिम है। देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगे बीएसएफ के जवानों को यहां के लोगों व विद्यार्थियों के साथ जोड़ने में कड़ी का काम भारत रक्षा पर्व के माध्यम से हो रहा है। उन्होंने कहा कि सीमा पर तैनात बहुत से जवान रक्षा बंधन जैसे पर्व में अपने घर नहीं जा पाते हैं। ऐसे में यहां के बच्चे जवानों को अपने परिवार का सदस्य समझते हुए राखी बांध रहे हैं, यह काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जवान अपने घर द्वार छोड़कर अपने परिवार से महीनों दूर रहते हैं। उनके कंधों पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। ऐसी स्थिति में दैनिक जागरण जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठित समाचार पत्र के माध्यम से विद्यालयों के बच्चों द्वारा तैयार की गई राखियां जब जवानों के कलाइयों में बंधेगी, तो उनका उत्साह कितना होगा, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। जवानों के अंदर रक्षा बंधन जैसे पावन पर्व पर घर पर नहीं होने की कमी नहीं खलेगी।

डीआइजी पंत ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर बीएसएफ द्वारा मनाए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत 'हर घर तिरंगा' के महत्व तथा इसके उद्देश्यों तथा इसके महत्व के बारे में भी जानकारियां दी। इस दौरान बीएसएफ द्वारा विद्यार्थियों को राष्ट्र ध्वज भी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के दौरान दैनिक जागरण सिलीगुड़ी के महाप्रबंधक सुभाशीष जलहल्दर ने दैनिक जागरण द्वारा आयोजित भारत रक्षा पर्व के बारे में बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों को अवगत कराया।

इस मौके पर दिल्ली पब्लिक स्कूल, फूलबाड़ी की शिक्षिका ईशा मंडल, शिक्षक शंभू पांडेय, विश्वजीत बागची समेत बीएसएफ के अन्य अधिकारी, जवान तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल, फूलबाड़ी के बच्चे शामिल थे।

Edited By: Jagran