-दिल्ली पब्लिक स्कूल, सिलीगुड़ी की छात्राओं ने सौंपी एसएसबी के अधिकारियों व जवानों को राखियां जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : भारत रक्षा पर्व हमारे जवानों के लिए आम लोगों साथ संपर्क साधने की अनोखी पहल है। जवानों के लिए भारत रक्षा पर्व जैसे बेहतरीन कार्यक्रम हर साल आयोजित करने के लिए बहुत बधाई व धन्यवाद देता हूं। उक्त बातें एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर के डीआइजी डीबी सोनार ने कही है। वह सोमवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल में आयोजित भारत रक्षा पर्व कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर दैनिक जागरण समूह की ओर से 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है। जिसकी कड़ी में भारत रक्षा पर्व के तहत सिलीगुड़ी व आसपास के दर्जनों स्कूलों की छात्राओं द्वारा बनाई गई राखिया सीमा की रखवाली कर रहे एसएसबी के जवानों को सौंपी गई। इसी कड़ी में सोमवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल, सिलीगुड़ी में समारोह पूर्वक आयोजित भारत रक्षा पर्व कार्यक्रम के तहत विद्यालय की प्रधानाचार्य अनीषा शर्मा व विद्यालय की छात्राओं ने एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर के डीआइजी डीबी सोनार को राखिया भेंट की,ताकि सरहद पर देश की रक्षा में लगे एसएसबी जवानों की कलाइयों पर राखियां सुशोभित हो सके। इस मौके पर डीआइजी सोनार ने कहा कि सरहद के जवानों के लिए दैनिक जागरण द्वारा भारत रक्षा पर्व के माध्यम से राखियां पहुंचाने की यह अनोखी पहल है। इसके अलावा जवानों का बच्चों के साथ संपर्क साधने का एक अच्छा माध्यम भी यह भारत रक्षा पर्व है। उन्होंने कहा कि हम हर साल रक्षा बंधन पर्व मनाते हैं। यह हमारी परंपरा है। आइजी ने कहा कि दैनिक जागरण की यह पहल शानदार है। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र के प्रकाशन के साथ सामाजिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भाग लेना बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि एसएसबी भारत-नेपाल व भारत भूटान सीमा पर तैनात है। उन तक यह राखियां भिजवां देंगे। राखियां मिलेगी तो उनके भी मन में आएगा कि उनके भी बारे में भी सोचने वाला कोई है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण परिवार द्वारा आगे भी यहां भारत रक्षा पर्व जैसा नेक कार्यक्रम आयोजित हो, इसकी अपेक्षा रहेगी।

इस कार्यक्रम के बारे में दिल्ली पब्लिक स्कूल, सिलीगुड़ी की प्रधानाचार्य अनीषा शर्मा ने कहा कि देश अपनी आजादी का 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर 'आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे वर्ष में इस स्कूल में भारत रक्षा पर्व कार्यक्रम का आयोजन होना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि जो जवान अपने घर से दूर रहकर देश की सेवा करते हैं, उन तक जब यह राखियां पहुंचेगी, तो उन्हें घर से दूर रहने की कमी नहीं खलेगी। जवानों के लिए राखियां सौंपकर हम गौरवान्वित हैं। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण के इस भारत रक्षा पर्व से दिल्ली पब्लिक स्कूल कई वर्षो से जुड़ा हुआ है। मुझे उम्मीद है कि दैनिक जागरण की ओर से आगे भी भारत रक्षा पर्व का आयोजन होगा। इस मौके पर दैनिक जागरण, सिलीगुड़ी के के महाप्रबंधक सुभाशीष जयहल्दर ने जागरण समूह द्वारा लगातार कई वर्षो से चलाए जा रहे भारत रक्षा पर्व कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित डीआइजी सोनार, डिप्टी कमांडेंट जीएस राय व अन्य अधिकारियों व जवानों, दिल्ली पब्लिक स्कूल के शिक्षकों, शिक्षिकाओं व अन्य अधिकारियों के सम्मान में स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।

इस मौके पर दिल्ली पब्लिक स्कूल, सिलीगुड़ी के महाप्रबंधक निर्मल्य आचार्य, उप प्रधानाचार्य सुकांतो घोष, दैनिक जागरण परिवार के अवधेश दीक्षित, शिवानंद पांडेय व राजेश प्रसाद समेत अन्य लोग मौजूद

डीपीएस में 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : देश के आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) व दैनिक जागरण की ओर से दिल्ली पब्लिक स्कूल,डीपीएस सिलीगुड़ी में 'आजादी का अमृत महोत्सव'आयोजित किया गया। इस दौरान एसएसबी सिलीगुड़ी फ्रंटियर के डीआइजी डीबी सोनार , डिप्टी कमांडेंट जीएस राय समेत एसएसबी के अन्य अधिकारी व जवान उपस्थित थे। इन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत राष्ट्र ध्वज सौंपा तथा देश की आजादी में प्राणों को न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा राष्ट्र ध्वज के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों व समाज के लोगों में राष्ट्र भक्ति की भावना को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि एसएसबी भारत-नेपाल व भारत-भूटान के सीमाओं की रखवाली करती है। इसके अलावा कश्मीर व असम समेत अन्य जगहों पर भी हम जाते हैं। एसएसबी काम सिर्फ सीमा की रखवाली करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सीमावर्ती क्षेत्रों के बीच सामाजिक गतिविधियों को भी चलाने में हम आगे रहते हैं। एसएसबी लोगों के बीच सुरक्षा, सेवा व बंधुत्व के साथ कार्य करती है।

उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह देते हुए कहा कि वह ड्रग्स के सेवन के बारे में कभी सोचे तक नहीं। यदि कोई उन्हें इसके लिए प्रेरित करता है तो वह स्कूल में आकर अपने प्रधानाचार्या व शिक्षकों से कहें। इसके साथ ही दिल्ली पब्लिक स्कूल में पौधरोपण भी किया गया। इस मौके पर दैनिक जागरण सिलीगुड़ी के महाप्रबंधक सुभाशीष जय हल्दर, दिल्ली पब्लिक स्कूल, सिलीगुड़ी की प्रधानाचार्या अनीषा शर्मा, महाप्रबंधक निर्मल्य आचार्य, उप प्रधानाचार्य सुकांतो घोष समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Edited By: Jagran