Move to Jagran APP

North Bengal Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती थोड़ी राहत, उत्‍तर बंगाल के इन जिलों में 16-17 को हल्‍की बारिश के आसार

शुक्रवार को सिलीगुड़ी में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। न्‍यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस रहा। बताया गया कि सिलीगुड़ी में सामान्‍य तौर पर इतनी गर्मी पहले कभी नहीं पड़ी। गर्मी और उमस के बीच अब लोगों के लिए यह थोड़ी राहत भरी खबर है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 16 Jul 2022 02:19 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jul 2022 02:21 PM (IST)
North Bengal Weather Update: भीषण गर्मी से मिल सकती थोड़ी राहत, उत्‍तर बंगाल के इन जिलों में 16-17 को हल्‍की बारिश के आसार
आज व कल हल्की बारिश होने की है संभावना। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। North Bengal Weather Update: सिलीगुड़ी शहर समेत पूरे उत्तर बंगाल में इन दिनों भीषण गर्मी और उमस (Hot and Humid weather) से लोग परेशान हैं। शुक्रवार को सिलीगुड़ी में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। न्‍यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस रहा। बताया गया कि सिलीगुड़ी में सामान्‍य तौर पर इतनी गर्मी पहले कभी नहीं पड़ी। 14 जुलाई को सावन का महीना भी शुरू हो गया, सावन का महीना तो अच्‍छी बारिश के लिए ही जाना जाता है। मगर इस बार सावन की शुरुआत भी तपती धरती से हुई। गर्मी और उमस के बीच अब लोगों के लिए यह थोड़ी राहत भरी खबर है। गत सप्ताह भर से भी अधिक समय से जारी भीषण गर्मी से अगले दो-एक दिन के अंदर थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज शनिवार और कल रविवार (16-17 जुलाई) को सिलीगुड़ी सहित कई स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

बता दें कि उत्‍तर बंगाल में निर्धारित समय सात जून से तीन-चार दिन पहले ही मानसून का आगमन हो चुका था। इसके बाद लगातार कई दिनों तक भारी बारिश हुई थी। मगर जुलाई में अब तक एक दिन भी बारिश नहीं हुई है।

बहरहाल, मौसम को लेकर भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय अधीनस्थ भारत मौसम विज्ञान विभाग के अलीपुर (कोलकाता) क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी यह खबर सचमुच लोगों के लिए राहत प्रदान करने वाली है। इसके अनुसार 50 प्रतिशत तक संभावना है कि दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, कालिम्पोंग व अलीपुरद्वार समेत पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र के जिलों में कुछ-कुछ जगहों पर 16 व 17 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है। मगर, चिंता की बात यह है कि यह बारिश ज्यादा टिकाऊ नहीं होगी और फिर दो-एक दिन के अंदर ही मौसम गर्म हो जाएगा। वैसे इन दिनों जो भीषण गर्मी पड़ रही है उसमें दो-एक दिन ही सही यदि बारिश हो जाती है तो बड़ी राहत की बात होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.