जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बंगाल व बंगाल के लोगों के सामने बड़ा खतरा है। बंगाल में जिस दिन भाजपा की विचारधारा प्रवेश कर गई, उसी दिन से बंगाल में आग लगेगी और बंगाल जलेगा। भाजपा और आरएसएस की विचारधारा खतरनाक है। उनको रोकना पड़ेगा। वह बुधवार को यहां सिलीगुड़ी के निकट शिवमंदिर फुटबॉल मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। सिलीगुड़ी महकमा के माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसी उम्मीदवार शंकर मालाकार और फांसीदेवा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसी उम्मीदवार सुनील चंद्र तिर्की के समर्थन में यह जनसभा आयोजित की गई थी। इसे संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आगे कहा कि भाजपा, आरएसएस व मोदी जहां भी जाते हैं वहां नफरत फैलनी शुरू हो जाती है। भाईचारे की बात, जोड़ने की बात वे कर ही नहीं सकते हैं। एक हिंदुस्तानी को दूसरे हिंदुस्तानी से लड़ाना ही उनका काम है। यही उनका डीएनए है। उन्हें और कुछ नहीं मालूम। वे जहां भी जाते हैं, नफरत से ही शुरुआत करते हैं। सात-आठ साल पहले का हिंदुस्तान देखिए और आज का हिंदुस्तान देखिए, सब साफ नजर आ जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि साल भर पहले जब कोरोना महामारी आई। उससे पहले ही फरवरी में मैंने और कई कांग्रेसी नेताओं ने नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार को आगाह किया था कि वह तैयारी करें, बड़ा तूफान आने वाला है। मगर, उस समय उनके लोगों ने और कुछ मीडिया ने हमारा मजाक उड़ाया कि राहुल गांधी डरा रहा है। पर, उसके बाद जो हुआ उसे सबने देखा। यह व्यक्ति (नरेंद्र मोदी) हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री है, और यह एक्शन के बजाय कुछ करने के बजाए लोगों को कहा की ताली बजाओ, थाली बजाओ, घंटी बजाओ, मोबाइल का टॉर्च जलाओ, कोरोना भाग जाएगा। क्या कोरोना भाग गया? आज यूपी को देख लीजिए। लाशों के ढेर लगे हुए हैं। जगह नहीं है, लाशों को रखने के लिए। नरेंद्र मोदी ने कुछ बोला आपसे? देशभर में हालत खराब है। मगर, कुछ नहीं किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। रोजगार खत्म हो गए हैं। बेरोजगारी बढ़ गई है। महंगाई बेलगाम होती जा रही है। आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है। यह जो दो-तीन उद्योगपति हैं, नरेंद्र मोदी के मित्र, यह हिंदुस्तान को नहीं चलाते। हिंदुस्तान को आप चलाते हैं, छोटे-छोटे दुकानदार, छोटे-मोटे खुदरा व्यवसायी, गरीब, मजदूर, किसान, ये हिंदुस्तान को चलाते हैं। यही हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था हैं। हमने इनका ख्याल रखा। हमारी कांग्रेस सरकार जहां भी हुई, वहां हमने किसानों का कर्ज माफ किया।

राहुल गांधी ने ममता बनर्जी पर भी कसा तंज

उन्होंने ममता बनर्जी को भी कोसा कि क्या ममता बनर्जी कहीं मंच पर आकर कह सकती हैं कि उन्होंने लोगों को रोजगार दिया है। हिंदुस्तान में नरेंद्र मोदी और यहां पर ममता बनर्जी ने लोकतंत्र पर आक्रमण किया है। आपने सुना होगा, नरेंद्र मोदी कांग्रेस मुक्त भारत कहते हैं। कभी उन्होंने तृणमूल कांग्रेस मुक्त भारत कहा है? नहीं, क्यों? क्योंकि नरेंद्र मोदी और अमित शाह ममता से नहीं डरते। वे जानते हैं कि वे उन्हें कंट्रोल कर लेंगे। तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा से गठबंधन किया था। उनकी लड़ाई तो कांग्रेस से है। कांग्रेस सिर्फ एक संगठन नहीं है, कांग्रेस एक विचारधारा है। भाजपा और आरएसएस भी एक विचारधारा है। यह विचारधारा की लड़ाई है। आज से ही नहीं बहुत पुरानी लड़ाई है। उनकी विचारधारा ने हमारे सबसे बड़े नेता, महात्मा गांधी की हत्या की। कांग्रेस कभी भी भाजपा व आरएसएस के साथ समझौता नहीं कर सकती है। मैं बीजेपी के खिलाफ खड़ा हो सकता हूं। नरेंद्र मोदी से बिना डरे बात कर सकता हूं। क्योंकि, मैंने एक रुपया चोरी नहीं किया है। उन्होंने आम लोगों से आह्वान किया कि देश को और राज्य को बचाना है तो कांग्रेस व संयुक्त मोर्चा कि हर जगह जीत सुनिश्चित कीजिए।

Shri @RahulGandhi receives a tremendous reception as he arrives for his public meeting at Goalpokhar, West Bengal.#WBWelcomesRahulGandhi pic.twitter.com/w73g4IVT6q

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021