विश्वकवि गुरु रवींद्रनाथ ठाकुर की पुण्यतिथि मनी

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे जीटीए के कार्यपाल अनित थापा

---

संवाद सूत्र,मिरिक: विश्वकवि गुरु रवींद्रनाथ ठाकुर की पुण्यतिथि पर सोमवार को यहां मंगपू स्थित रवीन्द्रनाथ संग्रहालय में पुण्यतिथि मनायी गयी। जहां मुख्य अतिथि जीटीए कार्यपाल अनित थापा थे तथा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में दार्जिलिंग के जिलाधिकारी पूनमबालम,सिन्कोना बागान निर्देशक डा.सामुएल राई,वेलफेयर कमिशनर सुमिता मुखर्जी,डीआईसीओ खान डोमा भूटिया,मंगपू लाब्दा समष्टि सभासद रतन थापा, मंगपू अस्पताल के डाक्टर अरुप घोषाल आदि ने कवि गुरुदेव रवींद्रनाथ की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में मंगपू सेट माइकल अकादमी,सेंट एन्थोनी,ज्ञानपीठ विद्यालय और लिटल एन्जल स्कूल के विद्यार्थियों ने गुरुदेव की स्मृति में कविता,गीत,रवींद्र संगीत ,रवींद्र नृत्य की प्रस्तुत की। समारोह के विशिष्ट अतिथि दार्जिलिंग जिलाधिकारी पूनम बालम ने कहा कि मंगपू में रवींद्र संग्रहालय में नवनिर्मित सुन्दरीकरण और मरम्मत अगले महीने समाप्त होने की जानकारी दी।

इस वर्ष सूचना एवं सांस्कृतिक विभाग और श्रम कल्याण विभाग प.बंगाल सरकार ने सामान्य रूप में रवींद्रनाथ ठाकुर की पुण्यतिथि मनाई गई। लेकिन अगले वर्ष जीटीए द्वारा ही भब्यता के साथ विश्वकवि गुरु रवींद्र नाथ की जयन्ती और पुण्यतिथि मनान ेकी घोषणा जीटीए प्रमुख कार्यपाल अनित थापा ने की। आज सिलीगुडी,दार्जिलिंग एवं कोलकता से आए कलाकारों ने भी रवींद्र संगीत ,गीत,नृत्य आदि की प्रस्तुत की ।

(फोटो -1विश्व कवि रवींद्रनाथ ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते जीटीए चीफ अनित थापा )

------------

अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा लगाने का आह्वान

संसू. मिरिक: आठवीं बटालियन एसएसबी खोपेरल बीओपी मिरिक के तत्वावधान में सोमवार को स्वतंत्रता के 75 वें वार्षिकोत्सव के अवसर पर अमृत महोत्सव मनाते हुए हर घर तिरंगा लगाने का आह्वान किया गया है । इस अवसर पर एसएसबी आठवीं बटालियन ने मिरिक डिग्री कालेज की मदद से सोमवार को यहां कालेज परिसर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजना करते हुए देशप्रेम के महत्व के संबंध में विशेष जानकारी दी। कार्यक्रम में एसएसबी आठवीं वाहिनी और मिरिक डिग्री कालेज के बीच मैत्रीपूर्ण बालीबाल तथा सास्कृतिक कार्यक्रम भी संपन्न हुआ। इस अवसर पर कम्प्यूटर प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र वितरित किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रुप में डिप्टी कमांडेंट पप्पू चकमा , इंस्पेक्टर राजेश कुमार , सीओवाई कमांडर मिरिक, निमा लामा, प्रिसिंपल मिरिक कालेज, श्री मिर्दुल श्रीमानी,डीएमडीसी मिरिक, डा एस कुण्डु बीपीएचसी मिरिक आदि विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में एनसीसी प्रशिक्षक रोशन गिरी ने कार्यक्रम से संबंधित जानकारी दी।

(फोटो -2 एसएसबी के अधिकारियों के साथ मिरिक कालेज के विद्यार्थी)

------------------------

अंतर विद्यालय फुटबाल मैच शुरु

-

3-0 से फुवागड़ी उमावि विजयी हो क्वार्टर फाइनल में पहुंचा, दूसरे मैच में 4-0 से मिरिक उमावि विजयी रहा,तीसरे मैच में 2-0 ग्रीनलन अंग्रेजी स्कूल विजयी

-

संसू.मिरिक: स्थानीय आले खेल मैदान में 75वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर अंतर विद्यालय फुटबाल मैच शुरु हुआ । सोमवार को आज प्रथम उद्घाटन मैच फुवागड़ी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनाम अरेन्ज लेक स्कूल के बीच सम्पन्न हुई। जहां 3-0 से फुवागड़ी उमावि ने जीत दर्ज क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। जब कि दूसरे खेल में मिरिक उमावि और पाइनहल एकाडमी के बीच हुआ जिसमें 4-0 से मिरिक उमावि विजयी रहा जब कि तीसरे खेल में डानबास्को स्कूल मिरिक और ग्रीनलन अंग्रेजी स्कूल सौरेनी के बीच सम्पन्न हुआ जहां 2-0 ग्रीनलन अंग्रेजी स्कूल विजयी हुआ। विगत वर्ष की भांति इस वर्ष 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह भव्य रुप में मनाने की तैयारी हो रही है। मिरिक में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह समिति और मिरिक स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से मनाया जाएगा।

----------

किसी भी आपदा से निपटने को खण्ड प्राकृतिक आपदा प्रबंधन तैयार

संसू.मिरिक: मिरिक महकमा क्षेत्र में मानसून के मौसम में कहीं से भी प्राकृतिक आपदा जैसी कोई सूचना नहीं मिली है। मगर किसी भी समय प्राकृतिक आपदा से आम जनता को बचाने व सुरक्षित रखने के लिए संबधिंत विभाग पूरी तरह से तैयार है। इस आशय की जानकारी देते हुए स्थानीय खण्ड प्राकृतिक आपदा प्रबंधन अधिकारी उदय परियार ने कहा कि, प्राकृतिक प्रकोप किसी भी समय हो सकता है। सबसे ज्यादा गम्भीर समस्या बारिश के समय होती है । दार्जिलिंग पहाड़ के मिरिक खण्ड क्षेत्र भी भूस्खलन सम्भावित क्षेत्र के सूची में आता है। ऐसे में विभाग को चौकन्ना रहना जरुरी होता है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए परियार ने पिछले कुछ दिन पहले तराई क्षेत्र में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत होने की जानकारी देते हुए मृतक के परिवार को क्षतिपूर्ति प्रदान करने के लिए विभागीय पहल शुरु होने की जानकारी दी। जब कि भूस्खलन की कहीं से भी अब तक कोई सूचना प्राप्त न होने एवं ऐसी प्राकृतिक घटनाएं होने के खण्ड में आपदा विभाग की ओर से आम जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार रहने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

( फोटो -3 मिरिक के प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन अधिकारी उदय परियार )

Edited By: Jagran