Move to Jagran APP

दार्जिलिंग व कालिम्‍पोंग जिले के चार गांवों में फोर-जी सेवा की स्वीकृति

केंद्र सरकार के फोर-जी सर्विस इन अनकवर्ड विलेज योजना के तहत दी गई मंजूरी के तहत दार्जिलिंग जिला के पुलबाजार ब्लॉक के सिंगलिला फारेस्ट कालिम्‍पोंग जिले के पंखसारी फारेस्ट व लिज फारेस्ट तथा कालिम्‍पोंग व दार्जिलिंग जिले में पड़ने वाले टूडे तांगता खासमहल गांव में 4जी को स्‍वीकृति मिली।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 12:53 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 12:54 PM (IST)
दार्जिलिंग व कालिम्‍पोंग जिले के चार गांवों में फोर-जी सेवा की स्वीकृति
केंद्र सरकार के 'फोर-जी सर्विस इन अनकवर्ड विलेज' योजना के तहत दी गई मंजूरी। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दार्जिलिंग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार गांवों को फोर-जी सेवा मुहैया कराने की स्वीकृति केंद्र सरकार द्वारा दी गई है।  केंद्र सरकार के 'फोर-जी सर्विस इन अनकवर्ड विलेज' योजना के तहत दी गई मंजूरी के तहत दार्जिलिंग जिले के पुलबाजार ब्लॉक के सिंगलिला फारेस्ट, कालिम्‍पोंग जिले के गोरुबथान ब्लाक के  तहत पंखसारी फारेस्ट व  कलिम्पोंग वन ब्लाक के लिज फारेस्ट तथा कालिम्‍पोंग व दार्जिलिंग जिले में पड़ने वाले  टूडे तांगता खासमहल गांव शामिल हैं। उक्त जानकारी दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के सांसद तथा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट ने दी हैं।

loksabha election banner

उन्होंने गुरुवार को बताया कि  केंद्र सरकार के 'फोर-जी सर्विस इन अनकवर्ड विलेज' योजना के तहत भारत भर के ऐसे गांवों में जहां फोर-जी सेवा नहीं है, वहां पर फोर-जी सेवा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पूरे देश भर के  दूर-दराज और दुर्गम क्षेत्रों के लगभग 24,680 गांवों को गांवों में फोर-जी सेवा मुहैया कराई जाएगी, जिसमें 26,316 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बिष्ट ने  केंद्र सरकार के 'फोर-जी सर्विस इन अनकवर्ड विलेज' योजना के तहत दी गई मंजूरी के लिए संचार मंत्रालय धन्यवाद देते हुए कहा कि इस परियोजना के तहत 2जी/3जी कनेक्टिविटी वाले 6,279 गांवों को भी 4जी में अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परियोजना में लगने वाले लागत में केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक गांवों में फोर-जी सेवा के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक-एक करोड़ स्वीकृत की गई है।

सांसद बिष्ट ने कहा कि डिजिटल समावेशन और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार के  'अंत्योदय' विजन का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि दुर्गम और दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी के बुनियादी ढांचे में सुधार करना केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक है, और इसके साथ ही मैं पोखरेबोंग और मिरिक में मिलिकथुंग को भी 4जी कनेक्शन के लिए शामिल करने पर जोर दे रहा हूं।

उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि इन क्षेत्रों में फोर-जी सेवाएं प्रदान करने की प्रस्तावित योजना हमारे सीमावर्ती क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार लाने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.