Move to Jagran APP

सिक्किम की 8 सहकारी समितियां एनसीडीसी क्षेत्रीय पुरस्कार से सम्मानित

गंगटोक (आईपीआर) सहकारी विभाग सिक्किम सरकार के सहयोग से सहकारी में राष्ट्रीय सहकारी वि

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 11:29 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 11:29 PM (IST)
सिक्किम की 8 सहकारी समितियां  एनसीडीसी क्षेत्रीय पुरस्कार से सम्मानित
सिक्किम की 8 सहकारी समितियां एनसीडीसी क्षेत्रीय पुरस्कार से सम्मानित

गंगटोक (आईपीआर): सहकारी विभाग, सिक्किम सरकार के सहयोग से सहकारी में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्त्रम में सिक्किम की आठ सहकारी समितियों को सहकारी उत्कृष्टता और मेरिट 2021 के लिए एनसीडीसी क्षेत्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आज गंगटोक में भवन। पुरस्कार समारोह में, जो दो साल में एक बार होता है, चार सहकारी समितियों अर्थात् लुइंग पर्बिंग एमपीसीएस लिमिटेड, पूर्वी सिक्किम (सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी समिति), सिक्किम प्रगतिशील नारी सहकारी समिति लिमिटेड, दक्षिण सिक्किम (राज्य के दो प्रमुख क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी समिति), पदमचे एमपीसीएस लिमिटेड, पूर्वी सिक्किम (राज्य के दो प्रमुख क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी) और सिक्किम महिला सहकारी समिति लिमिटेड, पूर्वी सिक्किम (सभी प्राथमिक महिला सहकारी समितियों) को राज्य में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए एनसीडीसी क्षेत्रीय सहकारी उत्कृष्टता पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। सिक्किम। इसी तरह, एनसीडीसी क्षेत्रीय सहकारी मेरिट पुरस्कार वोक एमपीसीएस लिमिटेड, दक्षिण सिक्किम (सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी समिति), कृषि प्रसंस्करण हल्दी के लिए पदमचे एमपीसीएस लिमिटेड, पूर्वी सिक्किम (राज्य के दो प्रमुख क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी), सिरीबादम एमपीसीएस लिमिटेड को प्रदान किए गए। पश्चिम सिक्किम (राज्य के दो प्रमुख क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी) और कदमतम एमपीसीएस लिमिटेड, पूर्वी सिक्किम (राज्य के दो प्रमुख क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक सहकारी)। प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह के अलावा उत्कृष्ट सहकारिता के लिए 25,000 रुपये और मेधावी श्रेणी के पुरस्कारों के लिए 20,000 रुपये का नकद पुरस्कार भी था।पुरस्कार वितरण कार्यक्त्रम में सहकारिता विभाग के मंत्री सोनम लामा मुख्य अतिथि एवं सहकारिता विभाग के अध्यक्ष बी.बी. छेत्री, सहकारिता विभाग के निवर्तमान सचिव बी.बी. जेडी भूटिया, कोलकाता के एनसीडीसी प्रतिनिधि, सिकून और सिस्को के प्रतिनिधि और राज्य की विभिन्न सहकारी समितियों के सदस्य।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि सोनम लामा ने अपने संबोधन में राज्य की सहकारी समितियों के कल्याण को सर्वोपरि बताया और आश्वासन दिया कि विभाग और उसके हितधारकों की शिकायतों को जल्द से जल्द निवारण के लिए सामने रखा जाएगा। पुरस्कार विजेताओं को उनके समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए बधाई देते हुए, मंत्री ने उन्हें गुरु के रूप में उद्धृत किया, जिन्होंने ग्रामीण आर्थिक सशक्तिकरण में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सहकारी समितियों के पूरे समुदाय को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में एक लहर प्रभाव डाला है। उन्होंने राज्य की सभी सहकारी समितियों से आग्रह किया कि वे इस आयोजन को एक प्रेरणा स्त्रोत के रूप में आत्म-निर्भरता और आर्थिक-स्वतंत्रता की दिशा में जवाबदेही और पारदर्शिता के साथ प्रयास करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.