Move to Jagran APP

पांचवें चरण में किसी की राह आसान नहीं

-2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम से भाजपा बमबम -तृणमूल ने अपनी जमीन बचाने में झोंकी पूरी ताक

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 07:29 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 07:29 PM (IST)
पांचवें चरण में किसी की राह आसान नहीं
पांचवें चरण में किसी की राह आसान नहीं

-2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम से भाजपा बमबम

loksabha election banner

-तृणमूल ने अपनी जमीन बचाने में झोंकी पूरी ताकत

-सिलीगुड़ी महकमा में संयुक्त मोर्चा की अग्नि परीक्षा -जीजेएम के सहारे तृणमूल अपनी नैया पार कराने की कोशिश में

-संयुक्त मोर्चा के कारण अधिकांश स्थानों पर त्रिकोणीय मुकाबला

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :अगर 2016 विधानसभा चुनाव की तुलना वर्तमान विधानसभा चुनाव से करें तो पांचवे चरण में होने वाले कल 17 अप्रैल के मतदान में भाजपा कहीं नजर नहीं आती है। लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम से मिलाएं तो भाजपा ही मुख्य चुनावी मुकाबले में है। लेकिन भाजपा जीत ही जाएगी इसकी गारंटी भी नहीं है। इसलिए पांचवें चरण को यदि सभी दलों के लिए बहुत कठिन है डगर पनघट की कहा जो तो कोई बड़ी बात नहीं है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा की लहर में तीन जिलों कालिम्पोंग, दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी जिले से टीएमसी, जीजेएम, लेफ्ट और काग्रेस का सफाया हो गया था। तब दाíजलिंग और जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा हो गया। अब 2021 के विधानसभा चुनाव में अपनी पैठ जमाने के लिए पहाड़ की तीन सीटों पर ममता बनर्जी ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा गोजमुमो के साथ गठबंधन कर लिया है। वहीं इस बार लेफ्ट, काग्रेस और आइएसएफ संयुक्त मोर्चा बनाकर चुनाव में ताल ठोकने उतरे हैं। विधानसभा चुनाव में दाíजलिंग और जलपाईगुड़ी के इन 13 सीटों पर बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम दोहरा पायेगी या टीएमसी, जीजेएम और संयुक्त मोर्चा अपनी जीत बरकरार रख पायेगी, ये अभी यक्ष प्रश्न है।

दाíजलिंग से भाजपा ने नीरज तमाग जिंबा,जीजेएम ने पीटी ओला और संयुक्त मोर्चा ने गौतम राज राय को चुनावी मैदान में उतारा हैं। कíसयाग से भाजपा ने विष्णु प्रसाद शर्मा, जीजेएम ने नर्बु लामा और संयुक्त मोर्चा ने उत्तम शर्मा को उम्मीदवार बनाया हैं। माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी से भाजपा ने आनंद बर्मन, टीएमसी ने राजेन सुंदास और संयुक्त मोर्चा के काग्रेस ने शकर मालाकार को टिकट दिया हैं। फासीदेवा से भाजपा ने दुर्गा मुर्मू, टीएमसी ने छोटन किस्कू और संयुक्त मोर्चा ने काग्रेस ने सुनील तिर्की को चुनावी मैदान में उतारा है। सिलीगुड़ी से भाजपा ने शकर घोष, टीएमसी ने प्रो.ओम प्रकाश मिश्रा और संयुक्त मोर्चा ने अशोक भट्टाचार्य पर दाव खेला हैं। वहीं धूपगुड़ी से भाजपा ने विष्णुपद राय, टीएमसी ने मिताली राय और संयुक्त मोर्चा ने डॉ. प्रदीप कुमार राय को टिकट दिया हैं। मयनागुड़ी से भाजपा ने कौशिक राय, टीएमसी की तरफ से मनोज राय और संयुक्त मोर्चा की तरफ से नरेश चंद्र राय चुनावी मैदान में हैं। राजगंज से भाजपा ने सुपेन राय, टीएमसी ने खगेश्वर राय और संयुक्त मोर्चा ने रतन राई को टिकट दिया हैं। डाबग्राम-फुलबाड़ी से भाजपा की ओर से शिखा चटर्जी, टीएमसी की तरफ से मंत्री गौतम देव और संयुक्त मोर्चा ने दिलीप सिंह पर एक बार फिर दाव लगाया है। माल से भाजपा ने महेश बागे, टीएमसी ने बुलुचिक बराइक और संयुक्त मोर्चा ने मनु उराव को टिकट दिया है। नागराकाटा से भाजपा ने पूना भेंगड़ा, टीएमसी ने जोसेफ मुंडा और संयुक्त मोर्चा ने सुखबीर सुप्पा को मैदान में उतारा है। जलपाईगुड़ी से भाजपा ने सुजीत सिन्हा, टीएमसी ने डॉ. प्रदीप वर्मा और संयुक्त मोर्चा के काग्रेस ने डॉ. सुखविलास वर्मा को चुनावी रण में उतारा हैं। कलिम्पोंग से भाजपा ने शुभ प्रधान,जीजेएम ने राम भुजेल और संयुक्त मोर्चा के काग्रेस ने दिलीप प्रधान को टिकट दिया हैं।

2016 दार्जिलिंग जिले का हाल

दाíजलिंग जिले की पांच सीटों में दाíजलिंग से जीजेएम के अमर सिंह राय ने टीएमसी के शारदा राई सुब्बा को 49913 वोटों से हराया था। कíसयाग में जीजेएम के रोहित शर्मा ने टीएमसी की शाता छेत्री को 33726 वोटों से हराया था। माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी में काग्रेस के शकर मालाकार ने टीएमसी के अमर सिन्हा को 18627 वोटों से हराया था। फासीदेवा में काग्रेस के सुनील चंद्र तिर्की ने टीएमसी के कारलोस लाकड़ा को 7074 वोटों से हराया था। सिलीगुड़ी में माकपा के अशोक भट्टाचार्य ने टीएमसी के बाईचुंग भुटिया को 14072 वोटों से हराया था। वहीं, कलिम्पोंग में जीजेएम की सरिता राय ने निर्दलीय हर्क बहादुर छेत्री को 11431 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी।

2019 में लोकसभा चुनाव परिणाम पर नजर

2019 में दाíजलिंग लोकसभा में बीजेपी के राजू बिष्ट ने जीत हासिल की थी। राजू बिष्ट ने टीएमसी के अमर सिंह राई को हराया था। राजू बिष्ट को 7,50,067 वोट मिले थे जबकि अमर सिंह को 3,36,624 वोटों से संतुष्ट रहना पड़ा था। इससे पहले भी इस सीट पर भाजपा का ही कब्जा था। 2019 में जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी के जयंत कुमार राय को 7,60,145 वोट मिला था। उन्होंने टीएमसी के विजय चंद्र बर्मन को हराया था। विजय चंद्र बर्मन 5,76,141 वोट लेने में ही सफल रहे थे। 2014 में विजय चंद्र बर्मन ने जीत हासिल की थी। इनके भाग्य का होगा फैसला

1.मंत्री गौतम देव:डाबग्राम-फूलबाड़ी,तृणमूल कांग्रेस

2.शंकर मालाकार: माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी,कांग्रेस

3.अशोक भट्टाचार्य:सिलीगुड़ी,वाम मोर्चा

4.सुनील तिर्की,फांसीदेवा,कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.