-जगह-जगह उमड़ी भीड़, आम लोगों में दिखी जबरदस्त लापरवाही

-दिनभर पुलिस को उठानी पड़ी बड़ी मशक्कत, छूटे पसीने

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर में लॉकडाउन का मामला बड़ा अजीब-व-गरीब है। दाíजलिंग जिला प्रशासन की ओर से घोषित लॉकडाउन रविवार को फिर ढीला-ढाला नजर आया। गत गुरुवार 23 जुलाई व शनिवार 25 जुलाई को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा घोषित जो राज्यव्यापी लॉकडाउन था उसका सिलीगुड़ी शहर व आसपास में भी जबरदस्त असर नजर आया। मतलब, शहर में वह लॉकडाउन जबरदस्त रहा। मगर, अगले ही दिन शुक्रवार 24 जुलाई और फिर रविवार 26 जुलाई को दाíजलिंग जिला प्रशासन द्वारा घोषित लॉकडाउन शहर में पूरी तरह पस्त यानी टाय-टाय फिस्स नजर आया। इसे लेकर बहुत से लोगों ने अचरज भी जताया है कि आखिर वही शहर, वही लोग, वही पुलिस और वही लॉकडाउन तो फिर माजरा दो तरह का क्यों?

इस दिन शहर के सबसे व्यस्ततम हिलकार्ट रोड, बिधान रोड, सेवक रोड, बर्दवान रोड, एस.एफ. रोड, एनजेपी स्टेशन रोड व अन्य प्रमुख इलाकों में सुबह के समय लगभग 10-11 बजे तक लोगों की चहल-पहल आम नजर आई लेकिन जैसे ही पुलिस ने सड़क पर उतर कर मोर्चा संभाला तब लोगों ने भाग कर घरों में पनाह ली। हालाकि, ऐसे अनेक लोगों से पुलिस भी सख्ती से निपटी। उनसे पूछताछ कर आवश्यक पड़ताल की और बेवजह सड़क पर निकले लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई। इस दौरान जगह-जगह कई बाइक, टोटो व अन्य वाहन जप्त भी कर लिए गए।

शहर के मुख्य इलाकों में बाजार, दुकानें, प्रतिष्ठान व संस्थान बंद रहे। अंदरूनी इलाकों में कुछ-कुछ दुकानें विशेष कर किराना दुकानें खुली रहीं। इस दिन भी लॉकडाउन के उल्लंघन दूर करने में पुलिस को काफी पसीने बहाने पड़े। प्रशासन व पुलिस की ओर से आम लोगों से लॉकडाउन को प्रभावी बनाने की अपील की गई है। कहा गया है कि, सभी के सभी अपने-अपने घर पर ही रहें। अत्यंत आवश्यक कार्य के अलावा घरों से कदापि न निकलें। आपात सेवाओं को छोड़ बाकी सभी दुकान-प्रतिष्ठान, संस्थान सब बंद रखें। किसी भी परिस्थिति में सार्वजनिक जगहों पर जमावड़ा प्रतिबंधित है। आपात स्थिति में यदि घर से निकलने की मजबूरी भी हो तो मास्क लगा कर ही कहीं जाएं। सार्वजनिक जगहों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के सरकारी दिशानिर्देशों का पूरा पालन करें। एक-दूसरे कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर ही रखें। इन आदेशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवई हो सकती है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) की रोकथाम की दिशा में सिलीगुड़ी शहर में बीते सात दिनों से जारी लॉकडाउन को अब और सात दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले, 16 से 22 जुलाई तक लॉकडाउन किया गया था जिसे अब 23 से 29 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके तहत 23, 25 व 29 जुलाई को राज्य सरकार और 24, 26, 27 व 28 जुलाई को दाíजलिंग जिला प्रशासन की ओर से लॉकडाउन घोषितकिया गया है। ज्ञातव्य रहे कि कोविड-19 की रोकथाम की दिशा में राज्य सरकार की ओर से एक और कदम उठाया गया है। इसके तहत गुरुवार 23 जुलाई, शनिवार 25 जुलाई और बुधवार 29 जुलाई को सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक राज्य भर में एक साथ लॉकडाउन घोषित किया गया है। चूंकि इन दिनों में, राज्य सरकार के गृह विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव द्वारा घोषित लॉकडाउन राज्य भर में रहेगा ही, इसीलिए दाíजलिंग जिला प्रशासन की ओर से सिलीगुड़ी शहर के लिए घोषित और एक सात दिवसीय लॉकडाउन में इन तिथियों को छोड़ कर अतिरिक्त और चार तिथिया दी गई हैं। इसे लेकर दाíजलिंग के जिलाधिकारी एस. पोन्नमबलम की ओर से बीते बुधवार 22 जुलाई को एक आदेश जारी किया जा चुका है। उसके तहत शुक्रवार 24 जुलाई, रविवार 26 जुलाई और सोमवार 27 जुलाई व मंगलवार 28 जुलाई को सिलीगुड़ी शहर व्यापी लॉकडाउन रहेगा। इसके तहत उपरोक्त दिनों में सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक हर दिन सारी गतिविधिया वíजत रहेंगी। केवल मात्र अति आवश्यक व आपात सेवाओं को ही छूट रहेगी। इस प्रकार सिलीगुड़ी शहर में कुल मिलाकर सात दिनों का एक और लॉकडाउन आगामी 23 से 29 जुलाई तक रहेगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस