Move to Jagran APP

Delhi Violence: ममता ने दिल्ली में हिंसा पर 'नरक' नाम से लिखी कविता

Delhi Violence. ममता बनर्जी ने दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर तीन भाषाओं में कविता लिखी है। हिंदी अंग्रेजी व बांग्ला भाषा में यह कविता लिखी गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 03:30 PM (IST)
Delhi Violence: ममता ने दिल्ली में हिंसा पर 'नरक' नाम से लिखी कविता
Delhi Violence: ममता ने दिल्ली में हिंसा पर 'नरक' नाम से लिखी कविता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Delhi Violence. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर तीन भाषाओं में कविता लिखी है। हिंदी, अंग्रेजी व बांग्ला भाषा में यह कविता लिखी गई है। हिंदी में कविता का शीर्षक 'नरक' है।

prime article banner

कविता कुछ इस तरह हैः

नरक

कहां हैं हम

किस ओर जा रहे हैं

स्वर्ग के परे नरक में।

कितने प्राण बिसर गए

फिर कभी नहीं लौटेंगे।

रक्त बहा,

गिरी लाश!

धधक रही है क्रोधाग्नि

होली के पहले

खून की होली

असहाय बनी मानवता!

पते ठिकाने की लड़ाई

गुम हो गई

बंदूक की नली की तूफानों में फंसा देश,

शांत देश

अशांत हो गया- क्या गणतंत्र समाप्त हो गया?

कौन देगा इसका उत्तर?

और क्या निकलेगा कोई समाधान!

तुम और मैं मूक दर्शक

नरक बन गया पुण्य स्थान।

इस समय ममता भुवनेश्वर में हैं जहां शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा देश की आंतरिक सुरक्षा पर बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेंगी। उन्होंने कल भुवनेश्वर जाते समय भी दिल्ली ¨हसा पर चिंता जताई थी।

दिल्ली में हिंसा पर ममता ने जताई चिंता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में फैली हिंसा पर चिंता जताई है। मंगलवार को देश की आंतरिक सुरक्षा पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक करने ओडि़शा रवाना होने से पहले कोलकाता एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में ममता ने कहा-'जो कुछ हो रहा है, उससे हम सभी चिंतित हैं और हालात पर नजर रख रहे हैं। लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।'

गौरतलब है कि केंद्रीय गृहमंत्री के साथ बैठक 28 फरवरी को भुवनेश्वर में होने वाली है। बैठक में बंगाल के अलावा झारखंड, सिक्किम, बिहार और ओडि़शा के मुख्यमंत्री भी शिरकत करेंगे। पिछले साल यह बैठक बंगाल में हुई थी। राज्य सचिवालय नवान्न में हुई उस बैठक में तत्कालीन केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए थे।

भुवनेश्वर में होने वाली बैठक के अलावा ममता-शाह के बीच अलग से भी बैठक हो सकती है। हाल के समय में ममता ने सीएए-एनआसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ केंद्रीय गृहमंत्री पर भी जमकर हमला बोला है, उसके परिप्रेक्ष्य में इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.