Move to Jagran APP

एनएफ रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू

फोटो-राजेश- -विभिन्न डिवीजन मुख्यालयों व स्टेशनों पर श्रमदान कार्यक्रम आज जागरण संवादद

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 09:02 PM (IST)
एनएफ रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू
एनएफ रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू

फोटो-राजेश-

loksabha election banner

-विभिन्न डिवीजन मुख्यालयों व स्टेशनों पर श्रमदान कार्यक्रम आज

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : एनएफ रेलवे क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर स्वच्छता पखवाड़ा अभियान सोमवार को शुरू किया गया। इस अभियान के तहत बायो-टॉयलेट के उपयोग, रेलवे परिसर में प्लास्टिक का उपयोग और खुले में शौच क्रिया से बचने, रेलवे ट्रैक को साफ रखने व स्वच्छता की आदत डालने बारे में आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) के माध्यम से लोगों को शिक्षित करने का कदम उठाया गया है। 'स्वच्छ पखवाड़ा' शुभारंभ होने के मौके पर एनएफ रेलवे के महाप्रबंधक संजीव राय ने एनएफ रेलवे मुख्यालय, मालीगाव में सोमवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे ट्रैक देश हर कोने को छू रहा है। इसलिए स्वच्छता को बढ़ावा देने में रेलवे की बड़ी भूमिका हो सकती है। इसके लिए एनएफ रेलवे पहले से ही विज्ञापन, नुक्कड़, नाटक, बैनर, पोस्टर, ऑडियो जिंगल्स, एफएम चैनलों के माध्यम से और सोशल मीडिया प्लेटफामरें के माध्यम से अभियान शुरू किया है। जीएम राय ने कहा कि 17 सितंबर को रेलवे परिसर में एक विशाल 'श्रमदान' का आयोजन किया जाएगा। जिसमें रेलवे के अधिकारियों के अलावा सेवानिवृत्त रेलवे कर्मी, रेलवे कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य लोग भी भाग लेंगे। प्लेटफॉर्म, ट्रेन, ट्रैक, अस्पताल, स्कूल, कॉलोनी आदि जगहों से बेकार प्लास्टिक इकट्ठा करने पर जोर दिया जाएगा।

महाप्रबंधक ने यह भी उल्लेख किया कि, रेलवे स्टेशनों पर अधिकृत विक्रेताओं को एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग से बचने के बारे में शिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों में बायो-शौचालय उपलब्ध कराने के अलावा एनएफ रेलवे ने रेल यात्रियों के उपयोग के लिए रेलवे परिसर में बायो और नॉन-जैव अवक्रमित वस्तुओं के लिए अलग-अलग डस्टबिन भी उपलब्ध कराए हैं। रेलवे स्टेशनों को नियमित रूप से साफ किया जा रहा है। सीसी टीवी द्वारा कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों की सफाई पर भी नजर रखी जा रही है। एनएफ रेलवे सभी 664 रेलवे कैटरिग स्टालों को 15 सितंबर से ही खाने की पैकेजिंग के लिए केवल री-साइकिल सक्षम प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए कहा गया है। ये सभी प्रयास इसलिए किए जा रहे हैं ताकि हर कोई स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण में जीने की दिशा में कार्य करे।

एनएफ रेलवे द्वारा मिली जानकारी के अनुसार स्वच्छ पखवाड़ा के रूप में, 30 सितंबर तक प्रत्येक दिन स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित विभिन्न पहलुओं की निगरानी और सुधार से संबंधित कार्य किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.