-सीमा पर भारत-बांग्लादेश के जवानों ने एक दूसरे को दी बकरीद की शुभकामनाएं

-बकरीद पर भारत-बांग्लादेश व भूटान बांग्लादेश का वाणिज्य-व्यापार बंद रहा

जेएनएन, चेंगड़ाबांधा /बालुरघाट /दिनहाटा: पवित्र बकरीद पर्व पर देश-दुनिया के साथ-साथ पूरे उत्तर बंगाल में नमाज अदा करके कुर्बानी दी गयी। जगह-जगह नमाज अदा की गयी। एक दूसरे से गले मिलकर शुभकामनाएं दी गयी। कूचबिहार के इंडोर स्टेडियम में अंजुमन इस्लामिया की ओर से पवित्र बकरीद की नमाज अदा की गयी। इस अवसर पर उत्तर बंगाल के विकास मंत्री रवींद्रनाथ घोष, सांसद पार्थ प्रतीम राय, अब्दुल जलील अहमद सहित तृणमूल के विभिन्न नेता उपस्थित थे। इसके अलावा आज कूचबिहार के नतून मस्जिद, जेल खाना मस्जिद आदि स्थानों पर नमाज अदा की गयी। इस अवसर पर वतन, अपने समाज हित के लिए कुर्बान होने का आह्वान किया गया। पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गए थे। नन्हे-मुन्ने बच्चे नये पोशाक में ईदगाह में जाकर नमाज अदा किया।

वहीं दूसरी ओर भारत-बांग्लादेश के सीमा पर भी बकरीद मनाई गयी। बीएसएफ की ओर से बांगलादेश बॉर्डर गार्ड के जवानों को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दी गयी। चेंगड़ाबांधा इमिग्रेशन चेकपोस्ट इलाके में बीएसएफ के जलपगुड़ी सेक्टर के डीआजी की ओर से बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड रंगपुर सेक्टर के डीआईजी को फूलों का गुलदस्तां और मिठाई का पैकेट दिया गया। 148 नंबर बटालियन बीएसएफ की ओर से सीमा चौकी के कमांडेट गौतम कुमार ने बीजीबी 61 बटालियन बुड़ीमारी को सीमांत के सूबेदार को बकरीद की बधाईया दी। इस अवसर पर दोनों देशों के अधिकारी उपस्थित थे।

वहीं दक्षिण दिनाजपुर में भी बकरीद मनाया गया। इस्लाम धर्मावलंबियों ने विभिन्न ईदगाह, मस्जिद आदि स्थानों पर नमाज पढ़कर अल्लाह द्वारा दिखाए गये नेक राह पर चलने का संकल्प लिया। साथ ही हिली सीमांत के जीरो प्वाइंट पर बीएसएफ व बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड के बीच मिठाईयां व फूल देकर बकरीद की बधाईयां दी गयी। बीएसएफ के 199 बटालियन के कमांडेंट बीएस नेगी व बीजीबी के 20 नंबर बटालियन के कमांडेट लेफ्टेनेंट कर्नल राशेद मोहम्मद आनिसुल हक ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दी।

कैप्शन : 1.नमाज अदा करते मुस्लिम धर्मावलंबी

2. बीएसएफ व बीजीबी एक दूसरे का शुभकामना देते हुए

3. बकरीद पर गले मिलते हुए मंत्री रवींद्रनाथ घोष

Posted By: Jagran