Move to Jagran APP

सील हुआ इमिग्रेशन चेकपोस्ट, विदेशी पर्यटकों के आगमन पर पाबंदी

-चेकपोस्ट से रोजाना करीब साढ़े 550 पर्यटक आवागमन करते है -भारत-बांग्लादेश के बॉर्डर चें

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 06:17 AM (IST)
सील हुआ इमिग्रेशन चेकपोस्ट, विदेशी पर्यटकों के आगमन पर पाबंदी
सील हुआ इमिग्रेशन चेकपोस्ट, विदेशी पर्यटकों के आगमन पर पाबंदी

-चेकपोस्ट से रोजाना करीब साढ़े 550 पर्यटक आवागमन करते है

loksabha election banner

-भारत-बांग्लादेश के बॉर्डर चेंगड़ाबांधा चेकपोस्ट पर शुक्रवार शाम से कोई विदेशी पर्यटक नहीं करने भारत में प्रवेश

-चेंगड़ाबांधा इमिग्रेशन चेकपोस्ट पर भारत-बांग्लादेश के पर्यटक अपने-अपने वतन लौटते दिखे

जेएनएन,चेंगड़ाबांधा/मालदा : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने करोना वायरस को महामारी के रूप में घोषित कर दिया है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने कड़ा रूख अख्तियार किया है। कूचबिहार जिला के चेंगड़ाबांधा इमिग्रेशन चेकपोस्ट से विदेश पर्यटक अब अपने देशों में लौट रहें है। साथ ही नये सिरे से विदेशी पर्यटक व यात्रियों को भारत में प्रवेश करने के लिए शुक्रवार शाम से पाबंदी लगा दी गयी है। साथ ही इस बीच यदि किसी पर्यटक व यात्री ने पासपोर्ट लेकर इस पार या उस पार यात्रा कर रहें है, वें अपने-अपने वतन लौट सकते है। इसे लेकर भारतीय यात्रियों में चिंता है।

चेंगड़ाबांधा के सीमावर्ती क्षेत्र में काम करने वाले व्यवसायी शांत घोष ने बताया कि कुछ दिन पहले मेरे माता-पिता अपने आत्मीय परिजन से मिलने के लिए बांग्लादेश गए हुए थे। लेकिन सीमावर्ती क्षेत्र से यातायात बंद करने की घोषणा हो गयी है। इसे लेकर हम परेशान है। इसे लेकर हमने फौरन अपने मां-पिता को आने के लिए कह दिया। वहीं बांग्लादेश के नागरिक जो भारत भ्रमण कि लिए आए थे, उनमें से जाहेद हुसैन, गीता सरकार आदि ने बताया कि एक बाद दूसरे देश में अटक जाने से बड़ी समस्या होती है। काम पूरा होने से पहले हम अपना देश जाने के लिए चेंगड़ाबांधा इमिग्रेशन चेक पोस्ट लौट रहें है। वैसे आयात-निर्यात को लेकर प्रशासन की ओर से कोई निर्देशिका जारी नहीं की गयी है। कस्टम विभाग व व्यवसायी संगठनों ने बताया कि भारत-बांग्लादेश व बांग्लादेश-भूटान के बीच व्यवसायिक संबंध पूर्व की तरह चालू रहेंगे। आयात-निर्यात पूर्व की तरह जारी रहेगा।

चेंगड़ाबांधा एक्सपोर्टस एसोसिएशन के सचिव विमल कुमार घोष ने बताया कि व्यवसाय बंद होने का हमारे पास कोई सूचना नहीं है। शुक्रवार को साप्ताहिक बंद रहता है। शनिवार को फिर सब स्वाभाविक रूप से जारी रहेगा। बतादें कि इस चेकपोस्ट से रोजाना औसतन करीब 550 पर्यटक आवागमन करते है, जो भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान सहित विभिन्न देशों के रहते हैं। लेकिन सीमा सील होने की सूचना से शीघ्र सभी अपने-अपने देश पहुंचने के लिए बेचैन है।

मेखलीगंज के महकमा शासक रामकुमार तामांग ने बताया कि सीमा सील होने की खबर हमारे पास नहीं है। लेकिन इमिग्रेशन चेकपोस्ट पर यात्रियों व पर्यटकों की भीड़ देखी गयी है। मालदा में खुलेगा आइसोलेशन वार्ड : स्वास्थ्य विभाग मालदा जिला में बहुत जल्द आइसोलेसन वार्ड खोलने जा रही है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय भारत-बांग्लादेश के लैंड पोट पर स्क्रीनिंग सेंटर खोला गया है। इसे लेकर मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में जिलाधिकारी राजश्री मित्र ने बैठक बुलायी थी। बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों ने भाग लिया। -विदेश से मालदा में आने वाले संदिग्ध 14 रोगी भर्ती : विदेश से मालदा आने वाले 14 रोगियों को निरीक्षण के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भर्ती किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मालदा से काफी तादात में लोग विदेशों में काम करते है।सभी अपने गांव में लौट रहें है। सीमावर्ती क्षेत्र में सबकी स्क्रीनिंग की जा रही है।

कैप्शन : चेकपोस्ट पर तैनात जवान 2 चेकपोस्ट पर यात्रियों की भीड़ 3 करोना को लेकर बैठक करते स्वास्थ्य अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.