दिनहाटा [संवादसूत्र] । कूचबिहार जिले के दिनहाटा के एक नंबर ब्लॉक के गोसानीमाड़ी की दो नंबर ग्राम पंचायत के राजपाट इलाके में सोमवार को तालाब खोदाई के दौरान पत्थर की पांच थालियां, पांच कटोरियां और एक पत्थर की ट्रे मिली है। प्राचीन सामान मिलने की सूचना मिलते ही प्रशासन ने मौके पर जाकर खनन रोकवा दिया।
गौरतलब है कि कृषक जतिन बर्मन अपने खेत में तालाब बना रहे थे। खुदाई के दौरान दुर्लभ बर्तनों के मिलने के बाद काम रोक दिया गया है। इसकी सूचना मिलते ही जिला प्रशासनिक अधिकारी खनन स्थल पर पहुंचे। बता दें कि वर्ष 1988 में आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से दिनहाटा के गोसानीमारी राजपाट इलाके में खनन का काम शुरू किया गया। एक माह पहले भी इस इलाके से राजघराने के समय की दुर्लभ वस्तुएं मिली थीं। स्थानीय लोगों ने कई बार इलाके के संरक्षण की मांग की उठाई थी। कूचबिहार हेरिटेज सोसायटी की ओर से दुर्लभ वस्तुओं को म्यूजियम में रखने की मांग की गई है।
संगठन के सचिव शंखनाद आचार्य ने बताया कि गोसानीमाड़ी के कुछ इलाकों से पिछले कुछ महीनों से दुर्लभ वस्तुएं मिल रही हैं। ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षण व सुरक्षा की जरूरत है।
इस संबंध में दिनहाटा के एक नंबर ब्लॉक के बीडीओ सौभिक चंद्र ने बताया कि घटनास्थल पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आए हुए थे। फिलहाल खनन का कार्य बंद कर दिया गया है। दिनहाटा के महकमा शासक पीयूष गोस्वामी ने बताया कि इस विषय में ऑर्कोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों को सूचित कर दिया है।

 

Posted By: Rajesh Patel

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप