Move to Jagran APP

आसनसोल-दुर्गापुर के छह स्थानों पर कोरोना टीकाकरण आज

आसनसोल पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले के आसनसोल-दुर्गापुर महकमा में शनिवार को प्रथम कोरोना वैक्सीन का

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 06:32 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 06:32 PM (IST)
आसनसोल-दुर्गापुर के छह स्थानों पर कोरोना टीकाकरण आज
आसनसोल-दुर्गापुर के छह स्थानों पर कोरोना टीकाकरण आज

आसनसोल : पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले के आसनसोल-दुर्गापुर महकमा में शनिवार को प्रथम कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शिविर शुरू होगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमें आरंभ में जिले के स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण स्थल के पास शारीरिक दूरी का पालन भी किया जाएगा। जिले के आसनसोल, रानीगंज, दुर्गापुर, पानागढ़, जामुड़िया, सलानपुर के छह जगहों पर टीकाकरण शिविर लगेगा।

loksabha election banner

वैक्सीन देने से पूर्व स्वास्थ्य कर्मियों के परिचय पत्र जांच करने के बाद वैक्सीन स्थल पर प्रवेश करने दिया जाएगा। वहां प्रतिक्षालय भी बनाया गया है, जहां उन्हें रखा जाएगा। वहां से स्वास्थ्य कर्मी उन्हें लेकर टीकाकरण स्थल पर ले जाएंगे। जिन लोगों को पहले चरण में टीका लगेगा उसकी सूची तैयार है एवं पोर्टल में भी नाम डाला गया है। उससे मिलान के बाद ही कोरोना का टीका लगेगा। टीकाकरण के बाद आधा घंटा तक व्यक्ति टीकाकरण स्थल पर डॉक्टर की देखरेख में रहेंगे। टीकाकरण के बाद उसकी जानकारी भी पोर्टल में ऑनलाइन लोड किया जाएगा। इसके बाद उन्हें जाने की अनुमति दी जाएगी। जिन-जिन लोगों का टीकाकरण होगा, उनके घर जाने के बाद भी उन पर स्वास्थ्य विभाग की नजर रहेगी।

------------------------------------------------

प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर नोडल अधिकारी रहेंगे : आरंभिक चरण में शनिवार को जिले के छह स्थानों पर टीकाकरण शिविर लगेगा। टीकाकरण केंद्र पर पांच स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर व स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे। पहला शिविर शनिवार को होगा। उसके बाद 18, 19, 22 एवं 23 जनवरी को टीकाकरण होगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिले दिशा-निर्देश के अनुसार कार्य किया जाएगा।

------------------------

जिले में आया है 19 हजार वैक्सीन का डोज : पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले में कोरोना के टीका के लिए 19 हजार डोज आया है। जिले में 18,671 लोगों को पहले चरण में टीकाकरण के लिए चयनित किया गया है। प्रत्येक जगह पर प्रतिदिन 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जाएगा।

------------------------

आसनसोल के सुकांत मैदान व दुर्गापुर के सृजनी में होगा टीकाकरण शिविर : पहले चरण में आसनसोल के सुकांतपल्ली मैदान, दुर्गापुर के सृजनी सभागार, जामुड़िया के बहादुरपुर आदि में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरी कर ली गई है।

------------------------

कोट : पहले चरण में शनिवार को आसनसोल-दुर्गापुर शहर समेत जिले में छह जगहों पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण के बाद टीका लेने वालों पर नजर भी रखा जाएगा।

डॉ. अश्विनी कुमार माझी, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, पश्चिम ब‌र्द्धमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.