Move to Jagran APP

पानागढ़ मैट्रिक्स कारखाने से बिहार भेजा गया खाद

जागरण संवाददाता दुर्गापुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी माह में दुर्गापुर के पानागढ़ अ

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 11:11 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 11:11 PM (IST)
पानागढ़ मैट्रिक्स कारखाने से बिहार भेजा गया खाद
पानागढ़ मैट्रिक्स कारखाने से बिहार भेजा गया खाद

जागरण संवाददाता, दुर्गापुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी माह में दुर्गापुर के पानागढ़ औद्योगिक क्षेत्र स्थित मैट्रिक्टस खाद कारखाने में आने वाली गैस पाइपलाइन का आनलाइन उद्घाटन किया था। जिसके बाद से यहां खाद उत्पादन की प्रक्रिया शुरु हुई। उसके करीब सात माह बाद पानागढ़ मैट्रिक्स कारखाने में उत्पादन शुरु होने के बाद रेलवे रैक के माध्यम से अन्य राज्यों में खाद की आपूर्ति भी शुरु हो गई। रविवार को पानागढ़ मैट्रिक्स कारखाने से रेलवे की पहली रैक 1215 टन यूरिया लेकर बिहार के सासाराम के लिए रवाना हुई। जिससे अधिकारियों में भी खुशी है। रविवार को रैक रवाना के दौरान आसनसोल के डीआरएम परमानंद शर्मा, मैटिक्स फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आपरेशन भीम सिंह मौजूद थे।

loksabha election banner

मैटिक्स फर्टिलाइजर्स और केमिकल्स लिमिटेड की स्थापना एक अक्टूबर 2017 को हुई थी, जो कि पानागढ़ क्षेत्र में 500 एकड़ से अधिक भूमि पर फैला हुआ है। इस संयंत्र की दो इकाइयों में अमोनिया प्लांट की क्षमता 2200 टन प्रति दिन है, दूसरी यूनिट यूरिया प्लांट की क्षमता 3850 टन प्रति दिन है, जो समय-समय पर और भी आगे बढ़ सकती है। रेलवे ने गेल (भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड) के माध्यम से उत्तर प्रदेश से इस कारखाने तक गैस पाइपलाइन बिछाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो कि बीच में बिहार, झारखंड और उड़ीसा राज्यों को पार करती है। मैट्रिक्स कारखाने ने नौ सितंबर को लगभग 2000 टन की अधिकतम दैनिक क्षमता के साथ उत्पादन शुरू कर दिया है। आसनसोल मंडल की व्यवसाय विकास इकाई (बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट) के अथक प्रयास से रविवार को मैटिक्स फर्टिलाइजर्स पानागढ़ द्वारा उत्पादित 22 बीसीएन वैगन यूरिया से लदी पहली रैक को 1215 टन यूरिया के लोड के साथ बिहार के सासाराम के लिए भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.