Move to Jagran APP

नामांकन पत्रों की जांच में हो नियमों का पालन

जागरण संवाददाता आसनसोल आसनसोल चैंबर आफ कामर्स चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच चैंबर क

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 06:33 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 06:33 PM (IST)
नामांकन पत्रों की जांच में हो नियमों का पालन
नामांकन पत्रों की जांच में हो नियमों का पालन

जागरण संवाददाता, आसनसोल : आसनसोल चैंबर आफ कामर्स चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच चैंबर के नियमों के अनुरूप हो। यह मांग चैंबर के सलाहकार आरएन यादव ने चुनाव अधिकारी से की है। आरएन यादव ने अपने पत्र में कहा कि चैंबर के संविधान के अनुसार हर किसी को चुनाव में सभी सदस्यों को उम्मीदवार बनने या मतदान का अधिकार नहीं है। नियम 29 सी के अनुसार सिर्फ सदस्य ही उम्मीदवार हो सकते हैं। उनके द्वारा अधिकृत व्यक्ति उम्मीदवार नहीं हो सकता है। वहीं नियम 2 के अनुसार सिर्फ सामान्य और आजीवन सदस्य ही मतदान कर सकते हैं। वही लोग कमेटी के सदस्य भी हो सकते हैं। एसोसिएट सदस्य डायमंड, गोल्ड, सिल्वर आदि वर्ग के सदस्य न ही कमेटी सदस्य हो सकते हैं न ही उन्हें मतदान का अधिकार है। साथ ही नियम 27 के अनुसार कोई भी सदस्य लगातार दो बार अध्यक्ष नहीं बन सकता है। इसे लेकर चुनाव कमेटी ने कोई भी टिप्पणी करने से इन्कार किया है।

loksabha election banner

...........

रद हो संतोष दत्ता का नामांकन : चौधरी

चैंबर के वरिष्ठ सदस्य स्वपन चौधरी ने चुनाव अधिकारी को पत्र लिखकर संतोष दत्ता का नामांकन रद करने की मांग की है। कहा कि उनकी कंपनी चैंबर सदस्य है। इसमें पहले वह और संतोष पार्टनर थे। लेकिन, अब दोनों अलग-अलग हो चुके हैं। जबकि सदस्यता अभी भी फर्म के नाम पर है। पुराने फर्म के आधार पर ही संतोष को फार्म दे दिया गया। जबकि वह भी चुनाव लड़ना चाहते थे। इसलिए उन्होंने दो बार अपने प्रतिनिधि को फार्म लाने के लिए भेजा था। लेकिन फार्म नहीं दिया गया। पत्र लिखा था उसका जवाब नहीं दिया गया। जब पुरानी कंपनी में वह भी पार्टनर थे, तो उसका फार्म किसी को क्यों दिया गया या तो उन्हें भी चुनाव लड़ने दिया जाए या फिर उक्त कंपनी के आधार पर दिये गये नामांकन को खारिज किया जाए। इसे लेकर भी चुनाव कमेटी की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

.......

बिना व्यापार व्यापारी कैसे?

चैंबर ऑफ कामर्स के कुछ लोग कह रहे हैं कि चैंबर के सदस्य व्यापारी हैं। लेकिन, यहां कई ऐसे लोग भी हैं जिनका कोई व्यापार या फर्म है ही नहीं, तो फिर वह व्यापारी कैसे हुए? जब वह व्यापारी नहीं हैं तो चैंबर के सदस्य कैसे बने? जब वह व्यापारी ही नहीं है तो फिर किस आधार पर वह व्यापारी संगठन का चुनाव लड़ रहे हैं। क्या चैंबर को ही वह अपना व्यापार बनाना चाह रहे हैं। इसे लेकर भी चैंबर के अंदर ही घमासान मचा हुआ है। दागियों को लेकर अभी भी चैंबर के सदस्यों में आक्रोश है।

........

कल जारी होगी वैध उम्मीदवारों की सूची

चैंबर चुनाव के लिए कुल 47 नामांकन हुए हैं। अध्यक्ष एवं सचिव पद पर दो-दो, वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष पद पर तीन-तीन, नामांकन होने की सूचना है। नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शनिवार को वैध उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। दो नवंबर को नामांकन वापसी का अंतिम दिन है। इस दिन उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.