तरबूज या खरबूजा: सेहत के लिए क्या है फायदेमंद?


By Amrendra Kumar Yadav24, Apr 2024 03:08 PMjagran.com

गर्मियों का सीजन

गर्मियों के सीजन में बाजार में तरबूज और खरबूजा की भरमार होती है, दोनों ही फलों में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है। इसलिए गर्मियों में तरबूज और खरबूजा का सेवन करते हैं, इससे पानी की कमी नहीं होती है।

क्या है बेहतर?

लोग अपनी पसंद के हिसाब से इन फलों को खाते हैं, किसी को तरबूज ज्यादा पसंद होता है तो किसी को खरबूजा खाना पसंद है। ऐसे में यह जानने की कोशिश करेंगे कि सेहत के लिए इनमें से कौन-सा फल ज्यादा फायदेमंद है।

जरूरी पोषक तत्व

दोनों ही फलों में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, ऐसे में ये दोनों ही फल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

पानी की मात्रा

इन दोनों में पानी की बात करें दोनों में ही लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जिस वजह से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और पानी की कमी नहीं होती है।

कौन से विटामिन?

वहीं अगर विटामिन की बात करें तो तरबूज में विटामिन-ए, विटामिन-बी1 और बी5 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। खरबूजा में विटामिन-बी6, विटामिन-सी और विटामिन-के पाया जाता है।

कैलोरी की मात्रा

ये दोनों ही फल कम कैलोरी वाले होते हैं, तरबूज में प्रति 100 ग्राम में 30 कैलोरी तो वहीं खरबूजा में प्रति 100 ग्राम 28 कैलोरी पाई जाती है।

प्रोटीन की मात्रा

वहीं प्रोटीन की मात्रा खरबूजा में ज्यादा पाई जाती है, प्रति 100 ग्राम खरबूजा में 1.11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जबकि तरबूज में प्रति 100 ग्राम में 0.61 ग्राम प्रोटीन ही पाया जाता है।

वेट लॉस में मददगार

जो लोग वेट लॉस जर्नी को फॉलो कर रहे हैं, उन्हें इन दोनों फलों का सेवन करना चाहिए, इनका सेवन करने से पेट देर तक भरा रहता है और ओवरईटिंग से बचे रहते हैं।

तरबूज और खरबूज गर्मियों में बहुत फायदेमंद हैं, इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और एनर्जेटिक रहते हैं। लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें JAGRAN.COM

इन 4 तरीकों से दूर करें दांतों का पीलापन