गर्मियों के लिए ऐसे करें अपनी त्वचा को तैयार


By 21, Mar 2023 12:23 PMjagran.com

धूप से सुरक्षा

सूर्य की तेज किरणें त्वचा पर बुरा असर डालती हैं। तो बाहर निकलने से 30 मिनट पहले चेहरे व त्वचा के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

क्लींजिंग है जरूरी

सोने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरा साफ करने के बाद एसपीएफ युक्त मॉयस्चराइजर लगाएं। चेहरा साफ करने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करें। इससे ताजगी मिलेगी।

वाटर बेस्ड मॉयस्चराइजर

मॉयस्चराइजिंग रुटीन का सख्ती से पालन करें। अगर रोजाना इस्तेमाल में आने वाला मॉयस्चराइजर ऑयली है, तो वॉटर बेस्ड मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करें। जिससे त्वचा की कुदरती नमी बरकरार रहे।

टोनिंग है जरूरी

त्वचा के रोमछिद्रों को बंद रखने और ताजगी बनाए रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। टोनर इसलिए जरूरी है, क्योंकि गर्मियों में लू चलती है और धूल-मिट्टी त्वचा पर चिपक जाती है। तो इससे साफ करें।

एक्सफोलिएशन

डेड स्किन हटाने और चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है। इसके लिए आप घर पर ही बेसन, हल्दी, गुलाबजल मिलाकर स्क्रब बनाएं और इस्तेमाल करें।

फेसपैक लगाएं

क्लेंजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग जितना ही जरूरी है फेसपैक लगाना। इससे स्किन हेल्दी और जवां नजर आती है। फ्रूट फेसपैक हर तरह से हेल्दी होते हैं।

त्वचा को दें ठंडक

आधा खीरा और एक चम्मच दही को एक साथ पीस कर पैक बना सकती हैं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करेगा और जलन कम करेगा।

डाइट का रखें ध्यान

डाइट में अमीनो एसिड्स, ग्लुकोसैमाइन, विटमिन बी6 सहित एंटीऑक्सिडेंट्स, विटमिन ए, सी, डी, और ई शामिल करना जरूरी है। स्किम्ड मिल्क, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित दालें और मेवे भी खाएं।

पिएं पर्याप्त पानी

गर्मियों में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। इससे वो हाइड्रेट रहती है। दिन में 7-8 ग्लास पानी जरूर पिएं।

घुटनों का दर्द और सूजन दूर करने के घरेलू उपचार