Vastu Tips: घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाते समय ध्यान रखें ये बातें


By Shivani Singhjagran.com

भगवान हनुमान की हैं विभिन्न मुद्राएं

शास्त्रों में बजरंगबली की विभिन्न मुद्राओं के बारे में बताया है जिसमें पहाड़ उठाएं हनुमान जी, उड़ते हुए हनुमान जी, पंचमुखी हनुमान जी, छाती चीरते हुए, लंका दहन , आशीर्वाद देते, रामायण पढ़ते, सूर्य निगल

किस दिशा में लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए। इस दिशा में इस तरह की तस्वीर लगाने से बुरी ताकत घर में घुस नहीं पाती है।

शयनकक्ष में न लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की तस्वीर को बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं। इसलिए बेडरूम में इनकी तस्वीर लगाना माना जाता है अशुभ।

नकारात्मक शक्तियों के लिए

अगर आपके घर में नकारात्मक शक्तियां है, तो इसके लिए आप भगवान हनुमान की शक्ति प्रदर्शन की मुद्रा वाली तस्वीर या फिर पंचमुखी हनुमान जी का तस्वीर मुख्य द्वार के ऊपर लगा सकते हैं।

सुख-समृद्धि के लिए

घर में सुख शांति के साथ नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश न कर पाएं। इसके लिए पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर घर में लगाना शुभ माना जाता है।

जल स्रोत संबंधी दोष

अगर घर में किसी कारणवश जल संबंधी वास्तु दोष है, तो इस समस्या से होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने के लिए पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर इस तरह लगाएं कि वह दक्षिण दिशा की ओर देख रहे हो।

तरक्की उन्नति के लिए

हर काम में सफलता पाने के लिए, तरक्की, उन्नति के लिए घर में भगवान हनुमान जी की उड़ते हुए मुद्रा वाली तस्वीर लगाना शुभ होगा।

मंगल दोष मुक्ति के लिए

अगर कुंडली में मंगल दोष है, तो इसके लिए घर की दक्षिण दिशा की दीवार में लाल रंग वाले हनुमान जी की तस्वीर लगाएं।