Hanuman Jayanti: तुलसी के इन उपायों से होगी धन की वर्षा


By Ashish Mishra22, Apr 2024 02:00 PMjagran.com

हनुमान जयंती 2024

इस दिन को हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। आइए जानते हैं कि हनुमान जयंती पर तुलसी के कौन से उपाय करने से धन की प्राप्ति होती है?

हनुमान जयंती कब है?

इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन हनुमान जी पूजा करने और कई उपाय करने से आर्थिक तंगी दूर होने लगती है।

तुलसी का पौधा

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है। इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास रहता है। हनुमान जयंती पर तुलसी के उपाय करना शुभ माना जाता है।

हनुमान जी को टीका लगाना

हनुमान जयंती पर चमेली के तेल में लाल सिंदूर डालकर महाबली को तुलसी दल से टीका लगाना चाहिए। ऐसा करने से सारे कष्ट दूर होने लगते हैं।

भोग में तुलसी डालें

हनुमान जयंती पर महाबली के भोग में तुलसी का पत्ता डालना चाहिए। इस उपाय को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति जीवन में बरकत करता है।

हनुमान जी को तुलसी की माला अर्पित करें

हनुमान जन्मोत्सव के दिन तुलसी के पत्तों की माला बनाकर महाबली को अर्पित करें। इस माला को तुलसी के 108 पत्तों से बनाकर अर्पित करें।

आर्थिक तंगी से छुटकारा

अगर आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो तुलसी के इन उपायों को जरूर करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगेगी।

कार्यों में सफलता

लंबे समय तक कठिन परिश्रम करने के बावजूद भी सफलता न मिलने पर हनुमान जयंती के दिन महाबली को तुलसी दल का भोग लगाएं। इससे सफलता के योग बनने लगते हैं।

पढ़ते रहें

धन से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाने वाले उपाय के बारे में जानने समेत अध्यात्म से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए जुड़े रहें jagran.com के साथ

Hanuman Jayanti पर करें ये खास उपाय, दूर होंगे सारे संकट