आपके पेट दर्द के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण!


By Ruhee Parvezjagran.com

किन-किन वजहों से पेट दर्द हो सकता है?

पोषण की कमी या फिर कीटाणु की मात्रा बढ़ने से पेट दर्द हो सकता है। पेट दर्द अस्वस्थ आंत का सबसे आम लक्षण होता है। हालांकि, पेट दर्द के पीछे सिर्फ यही कारण नहीं होता।

खाने की असहनीयता

खाने की असहनीयता के पीछे कई वजहें हो सकती हैं। कुछ लोगों को सही तरीके से खाने को पचाने में दिक्कत आती है। खाने की कोई चीज़ अगर न पचे तो इससे पेट फूलना या दर्द जैसी दिक्कत होने लगती है।

मांसपेशियों में खिचांव

मांसपेशियों में खिंचाव तब होता है जब आपके पेट की मांसपेशियां फट जाती हैं या खिंच जाती हैं। यह फुटबॉल और टेनिस खिलाड़ियों के बीच एक आम चोट है। हालांकि, इससे कोई भी जूझ सकता है।

गैस्ट्राइटिस

गैस्ट्राइटिस एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण आपके पेट की परत में सूजन या जलन होती है। इसकी वजह से पेट फूलना, पेट दर्द और पेट से आवाज़ें आने लगती हैं। ज़्यादा शराब का सेवन भी गैस्ट्राइटिस का कारण बनता है।

एन्डोमीट्रीओसिस

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें गर्भाशय की परत जैसा दिखने वाला ऊतक शरीर के अन्य हिस्सों पर बढ़ने लगता है। आप इस ऊतक के अप्राकृतिक विकास के कारण असहज लक्षणों का सामना कर सकते हैं।

सीलिएक रोग

गेहूं और जौ सहित कई अनाज में पाए जाने वाले ग्लूटन से कई लोगों को एलर्जी होती है, और वे इसकी वजह से सीलिएक रोग के शिकार हो जाते हैं। इस स्थिति में भी पेट दर्द होता है।

UTI

मूत्र मार्ग में संक्रमण कई वजह से हो सकता है। यूटीआई के आम संकेत होता है, पेशाब में झाग या फिर पेशाब करते वक्त दर्द होना। हालांकि, संक्रमण का असर आपके पेट पर भी पड़ सकता है।