बेरीज


By Ritu Shaw17, Mar 2023 05:01 PMjagran.com

शकरकंद

शकरकंद त्वचा को कसने में काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए भारी मात्रा में मौजूद है, जो आमतौर पर एंटी-एजिंग उत्पादों और सप्लीमेंट्स में उपयोग किया जाता है।

एसरोला चेरी

रेड एसरोला चेरी, जिसे वेस्ट इंडियन चेरी के रूप में भी जाना जाता है, त्वचा कसने वाला फल है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाए जाते हैं, जो त्वचा कोलेजन को बढ़ावा देते हैं।

बादाम

बादाम विटामिन ई से भरे हुए हैं, जो एंटी-एजिंग लाभों के लिए जाने जाते हैं। तो चाहे आप बादाम खा रहे हों या बादाम का दूध पी रहे हों, आप उस तक भरपूर मात्रा में विटामिन ई पहुंचा रहे हैं।

ओएस्टर (सीप)

ओएस्टर यानी सीप जिसे कस्तूरी नाम से भी जानते हैं, उनमें उच्च मात्रा में कॉपर पाया जाता है। कॉपर स्किन में न्यूड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है। साथ ही कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को भी अपग्रेड करता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम्स का एक बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे मुक्त कणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव क्षति से बचान

अखरोट

अखरोट में प्रोटीन हाइड्रोलाइज़ेट पाया जाता है जो एक तरह का गैर-पेप्टाइड कोलेजन माना जाता है। अखरोट उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो जानवरों से मिलने वाले कोलेजन पेप्टाइड्स से बचना चाहते

जैतून का तेल

जैतून के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो स्वस्थ त्वचा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैतून का तेल ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

ब्राज़ील नट्स

ब्राजील नट्स में सेलेनियम उच्चा मात्रा में पाए जाते हैं। सेलेनियम त्वचा में केराटिन के विकास में मदद करता है, जो त्वचा को सुरक्षा देने में मदद करता है और त्वचा की उपस्थिति में योगदान कर सकता है।

पानी

त्वचा के स्वास्थ्य से संबंधित सभी पहलुओं में पानी बेहद महत्वपूर्ण है। जब त्वचा की उम्र बढ़ने की बात आती है, तो पानी टिशूज को बैलेंस करने में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में खांसी से राहत दिलाएंगे ये 7 नैचुरल उपाय