हनुमान जयंती पर करें सिंदूर से जुड़े उपाय, हर इच्छी होगी पूरी


By Farhan Khan23, Apr 2024 05:24 PMjagran.com

हनुमान जयंती

चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था।

उपासना करना

इस दिन हनुमान जी की उपासना की जाती है। उनके निमित्त व्रत रखा जाता है। ऐसा करने से जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं।

सिंदूर अर्पित करना

पूजा के दौरान हनुमान जी को सिंदूर अर्पित न करने से पूजा अधूरी रहती है। हनुमान जी के श्रृंगार में केसरिया सिंदूर शामिल किया जाता है।

करें ये उपाय

ऐसे में आप हनुमान जयंती के अवसर पर सिंदूर के कुछ उपाय कर सकते हैं। इससे आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। आइए जानें।

चमेली का तेल

हनुमान जयंती के दिन चमेली का तेल और सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करें। साथ ही निम्न मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से इंसान के जीवन में सभी संकट खत्म हो जाते हैं।

स्वास्तिक का निशान बनाएं

अगर आप परिवार में झगड़े की स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में सिंदूर में थोड़ा तेल मिला लें। इसके बाद उससे घर के मैन गेट पर स्वास्तिक का निशान बनाएं।

चालीस दिन तक करें

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस उपाय को लगातार चालीस दिन तक करें। इस कार्य को करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और खुशहाली आती है।

दाहिने कंधे पर सिंदूर लगाएं

अगर आपके कार्य में बाधा आ रही है, तो ऐसे में हनुमान जी के दाहिने कंधे के सिंदूर का तिलक लगाएं।

अगर आप अपने जीवन में सदैव खुशहाली चाहते हैं तो ऐसे में सिंदूर से जुड़े ये उपाय जरूर करें। अध्यात्म से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

भगवान गणेश को प्रिय हैं ये 3 फूल, चढ़ाने से पूरी होती है इच्छा