मौसम के अनुकूल डाइट


By 21, Mar 2023 02:18 PMjagran.com

डिहाइड्रेशन का खतरा

गर्मी का मौसम गर्भवती महिलाओं के लिए और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि इस दौरान डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे अधिक बनी रहती है।

बढ़ता तापमान

गर्भावस्था के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों, क्योंकि हर बढ़ते साल के साथ गर्मी का तापमान भी बढ़ता ही जा रहा है।

अंडे

गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण के विकास, ऊतकों की वृद्धि और उपचार के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए प्रोटीन आवश्यक होता है और अंडे इसका बेहतरीन स्त्रोत हैं।

पत्तेदार सब्जियां

कई विशेषज्ञ यह सुझाव देते हैं कि गर्भवती महिलाओं को बहुत सारी हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए क्योंकि वे विटामिन सी, ई और के से भरपूर होते हैं। हरी सब्जियां फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं।

साबुत अनाज (होल ग्रेन)

गर्भवती महिलाओं को आवश्यक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिले, इसके लिए साबुत अनाज की सलाह दी जाती है। इससे पाचन में सुधार के अलावा, पूरे कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करते हैं।

मेवे और बीज

गर्भावस्था के दौरान, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड लिपिड बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। अच्छे फैट से बच्चे के मस्तिष्क और आंखों के साथ-साथ प्लेसेंटा और अन्य टिशूज के विकास को बढ़ावा देता है।

खट्टे फल

विटामिन सी के लिए होने वाली मां को खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, जैसे संतरे या मीठे नींबू। ये फल गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श होते हैं, जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

तोरी

गर्भवती महिलाओं के लिए इस सब्जी की हमेशा सिफारिश की जाती है क्योंकि यह फोलेट, पोटेशियम और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रसवपूर्व स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सी फूड

जो लोग शाकाहारी नहीं हैं उनके लिए मछली प्रोटीन, आयरन और जिंक का एक बेहतरीन स्रोत हो सकती है। मछली खनिजों और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक हैं।

व्रत में खाएं ये 4 चीजें