Facebook पर नया स्कैम- बन न जाना बलि का बकरा


By Ankita Pandey01, Jun 2023 01:24 PMjagran.com

Look who just Died स्कैम

अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते है तो आपको सावधान हो जाएं, क्योंकि आजकल एक नया फेसबुक सामने आया है, जो स्कैमर्स को फंसाने की कोशिश कर है। इसमें स्कैमर्स आपको Look who just died, का मैसेज करते हैं।

रिसर्चर्स ने दी चेतावनी

रिसर्चर्स ने यूजर्स को ‘Look who just died’ स्कैम के बारे में चेतावनी दी है। इसमें हैकर किसी फेसबुक अकाउंट को अपने कंट्रोल में ले लेता है और उस शख्स के कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेज देता है।

आता है ये मैसेज

स्कैमर्स द्वारा भेजे गए मैसेज में आपको Look who just died जैसा मैसेज दिखाई देता है। इसमें एक लिंक होती है, जो किसी व्यक्ति की मृत्यु के बारे में एक न्यूज आर्टिकल पर आपको ले जाता है।

कैसे करता है काम

अगर आप ऐसे लिंक पर क्लिक करते है तो हो सकता है कि आप मालवेयर के चपेट में आ सकते है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी खतरे में पड़ सकती है।

क्या होता है नुकसान

एक बार जब हैकर आपके खाते पर नियंत्रण हासिल कर लेता है, तो वे आपको लॉक कर सकते हैं और फिर आपके खाते से आपके दोस्तों को इसी तरह के संदेश भेज सकते हैं।

कैसे रह सकते हैं सुरक्षित

संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। इसकी पुष्टि करने के लिए अपने मित्र से बात करें। अपने उपकरणों और सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें। एंटीवायरस/एंटी-मैलवेयर का उपयोग करें। अपने ब्राउजर में मैलवेयर का पता लगाने में

अधिक जानकारी के लिए www.jagran.com को फॉलो करें।

इन Smartphone में मिलती है दमदार बैटरी.....