पूर्वोत्तर के नजारों का आनंद ले सकेंगे यात्री, IRCTC शुरू करेगा भारत गौरव ट्रेन


By Preeti Gupta19, Mar 2023 05:12 PMjagran.com

नॉर्थ ईस्ट के लिए भारत गौरव ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन के बाद अब भारतीय रेलवे नॉर्थ ईस्ट राज्यों के लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है। यह ट्रेन यात्रियों को पूर्वोत्तर के पांच राज्यों का सफर कराएगी।

156 टूरिस्ट कर सकते हैं यात्रा

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल 'देखो अपना देश' को ध्यान में रखते हुए की गई है। इस ट्रेन में एक साथ 156 टूरिस्ट के बैठने की व्यवस्था की गई है।

यात्री पूर्वोत्तर की खूबसूरती का ले सकेंगे आनंद

भारत गौरव ट्रेन यात्रियों को गुवाहाटी (असम), शिवसागर, काजीरंगा, उनाकोटी (त्रिपुरा), अगरतला, डिमापुर (नागालैंड), कोहिमा, शिलांग (मेघालय) और चेरापूंजी के खूबसूरत नजारों को दिखाएगी।

ट्रेन सफदरजंग स्टेशन से होगी रवाना

पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा के लिए जाने वाली भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन (नंबर 00412) दिल्ली से रवाना होगी। यह 21 मार्च को सफदरजंग स्टेशन से 03 बजकर 20 मिनट पर अपनी यात्रा शुरू करेगी।

रेस्टोरेंट और किचन की सुविधा

भारत गौरव ट्रेन में यात्रियों के सफर को खूबसूरत बनाने के लिए कई सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस ट्रेन में सफर के दौरान रेस्टोरेंट और किचन की सुविधा भी उपलब्ध है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नॉर्थ ईस्ट राज्यों के लिए शुरू की जा रही भारत गौरव ट्रेन में एसी-I कोच, एसी-II कोच और एसी-III कोच शामिल हैं। ट्रेन के हर कोच में CCTV कैमरे और सुरक्षाकर्मी भी तैनात होंगे।

कामाख्या मंदिर के होंगे दर्शन

पूर्वोत्तर राज्यों के खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठाने के लिए भारत गौरव ट्रेन गुहावटी में कामाख्या मंदिर, उमानंद मंदिर, ब्रह्मपुत्र नदी का सनसेट और ईटानगर में पर्यटन स्थलों का सफर कराएगी।

भारत गौरव ट्रेन का किराया

भारत गौरव ट्रेन में ट्रिपल शेयरिंग टूर पैकेज का मूल्य 1,04,390 रुपए है। वहीं, सिंगल और डबल शेयरिंग के लिए टूर पैकेज की कीमत 1,25,090 रुपए और 1,06,990 रुपए रखी गई है।

अमृतपाल सिंह का भिंडरावाले और खालिस्तानी कनेक्शन की इनसाइड स्टोरी