IPL 2024 से जुड़ी सारी जानकारी यहां मिलेगी


By Amrendra Kumar Yadav27, May 2024 11:48 AMjagran.com

आईपीएल 2024 का समापन

बीते दिन यानी कल आईपीएल के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला केकेआर और एसआरएच के बीच खेला गया, जिसमें केकेआर ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर ट्रॉफी अपने नाम की।

किसे क्या मिला?

ऐसे में जानेंगे कि इस सीजन में किस खिलाड़ी को क्या मिला? ऑरेंज कैप और पर्पल कैप किसके हाथ लगी और प्लेयर ऑप द सीरीज का खिताब किसके हाथ लगा? केकेआर आईपीएल का खिताब तीसरी बार जीतने में सफल रही।

ऑरेंज कैप विराट की झोली में

आरसीबी भले ही फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाई लेकिन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली अव्वल रहे। कोहली ने इस सीजन के 15 मुकाबलों में 741 रन बनाए, इस दौरान कोहली का सर्वाधिक स्कोर 113 रन रहा।

हर्षल पटेल ने जीती पर्पल कैप

वहीं पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने इस सीजन पर्पल कैप पर कब्जा जमाया। हर्षल ने 14 मुकाबलों में सर्वाधिक 24 विकेट चटकाए।

प्लेयर ऑफ द सीरीज सुनील नारायण

इस सीजन में सुनील नारायण प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए हैं, सुनील ने इस सीजन में 418 रन बनाए और इसके साथ ही 17 विकेट चटकाने में सफलता हासिल की।

सबसे ज्यादा छक्के

सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को एंटरटेन किया है, अभिषेक ने इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं। आईपीएल के इस सीजन में अभिषेक ने 42 छक्के जड़े।

सबसे ज्यादा रन

आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बने, सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ 287 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया जो आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा और टी20 का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

सबसे बड़ा रन चेज

वहीं टी20 इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज आईपीएल के इसी सीजन में हुआ। कोलकाता के 262 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम ने इस मुकाबले में 8 गेंद शेष रहते 8 विकेट से जीत दर्ज की।

सबसे ज्यादा शतक

आईपीएल के 17वें संस्करण में सबसे ज्यादा शतक लगे हैं, इस सीजन में कुल 14 शतक लगे हैं, जो पिछले सभी सीजन की तुलना में ज्यादा हैं। इस साल 13 खिलाड़ियों ने आईपीएल में शतक जड़े हैं।

इसके अलावा आईपीएल का यह सीजन कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड का गवाह बना। क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

IPL 2024: एसआरएच और केकेआर के बीच होगी भिड़ंत, किसका पलड़ा है भारी