बाल होंगे सिल्की और शाइनी, ऐसे लगाएं बासी चावल


By Farhan Khan23, Apr 2024 01:43 PMjagran.com

बाल सिल्की और शाइनी

आजकल पार्लर में स्ट्रेटनिंग, स्मूथनिंग, केराटिन जैसे कई सारे एक्सपेंसिव हेयर ट्रीटमेंट किए जाते हैं। जिसमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

बासी चावल का उपयोग

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर में बचे हुए रात के चावल से बेहतरीन हेयर केराटिन मास्क बना सकते हैं और सिल्की, शाइनी और सीधे बाल पा सकते हैं।

कोरियन लोगों की स्किन और बाल

कोरियन लोगों की स्किन और बालों को आपने देखा होगा जो बहुत ही शाइनी और ग्लोइंग होती हैं। उनके स्किन और बालों का राज चावल ही है।

विटामिन से भरपूर

चावल में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है, जो आपकी स्किन से लेकर आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

चावल मैश कर लें

हेयर केराटिन  मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी बासी चावल को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं।

नारियल का तेल डालें

साथ ही जैतून और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप चाहें तो सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्सी में बारीक पीस भी सकते हैं।

पेस्ट बालों में लगाएं

अब इस पेस्ट को अपने बालों में स्कैल्प से लेकर जड़ों तक अच्छी तरह से लगाएं और आधे से 1 घंटे तक के लिए से बालों में लगा रहने दें।

नेचुरल शैंपू से बाल धो लें

इसके बाद किसी नेचुरल शैंपू से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बाल एकदम स्मूद, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

अगर आप भी सिल्की और शाइनी बाल चाहते हैं तो ये उपाय जरूर आजमाएं। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com 

इस समय नारियल पानी पीने से होते हैं ये 5 फायदे