बिना धोए कपड़ों से पसीने की बदबू कैसे दूर करें?


By Ashish Mishra20, Apr 2024 04:38 PMjagran.com

पसीना होना

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को पसीना आने लगता है। इससे कपड़े से बदबू आने लगती है। आइए जानते हैं कि कपड़े से पसीने से बदबू कैसे दूर करें?

कपड़ों से आने वाली बदबू दूर करना

गर्मी के मौसम में कपड़ों से बदबू आने लगती है। इन कपड़ों को दोबारा पहनना मुश्किल होता है। कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिसे करने से बदबू दूर होने लगती है।

बेकिंग सोडा का उपयोग

यह सोडा क्लीनिंग के लिए उपयोग किया जाता है। पसीने से कपड़े की जिस हिस्से में ज्यादा बदबू आ रही है उस भाग में बेकिंग सोडा लगा दें। ऐसा करने से बदबू की समस्या दूर होने लगती है।

नींबू से हटाएं कपड़े की बदबू

नींबू कपड़ों से पसीने की बदबू को हटाने में काफी कारगर माना जाता है। नींबू के रस को स्प्रे बोतल में डालकर कपड़ें पर छिड़क दें। ऐसा करने से बदबू दूर होने लगती है।

कपड़े को धूप में रखें

कपड़ों से बदबू को दूर करने के लिए धूप में उल्टा करके 20-25 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से कपड़े से आने वाली गंध दूर होने लगती है।

गर्म पानी में धोएं

पानी में आधा कप बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद पानी में कपड़े को 30 मिनट तक रख दें। ऐसा करने से बदबू दूर होने लगती है।

स्किन इंफेक्शन का खतरा

बदबूदार कपड़े पहनने स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है। रोजाना स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए। ऐसा करके स्किन इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

सफेद कपड़े पहने

गर्मी के मौसम में ज्यादातर सफेद रंग के कपड़े पहनना चाहिए। इससे शरीर के अंदर हवा पास होती रहती है।

पढ़ते रहें

कपड़ों से दाग को दूर करने के तरीकों समेत लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए जुड़े रहें jagran.com के साथ

सर्वाइकल पेन से राहत पाने के लिए करें इन 5 योगासनों का अभ्यास